अगर आप को गणेश जी को प्रसन्न करना हैं तो गणेश चतुर्थी पर करें ये उपाय

भगवान गणेश को विध्नहर्ता कहते है, क्योंकि ये सभी की परेशानी को हर लेते है। किसी भी पूजा मे सबसे पहले इन्ही की आराधना की जाती है। भगवान गणेश सभी की इच्छायें पूरी करते हैं।

आज मै आपको बताऊंगी भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिये कुछ उपाय जिनके द्वारा आप भगवान गणेश को प्रसन्न कर अपनी हर इच्छा को पुरा लेगें।
Preview Ganesh

पहला उपाय- गणेश जी की पूजा करते समय सर्वप्रथम उन्हे प्रसन्न करने के लिये रोली ,लाल सिंदूर का तिलक लगायें। भगवान गणेश को लाल सिंदुर बहुत ही पंसद है। गणेश जी को तिलक लगाने के बाद स्वय के मस्तक पर भी तिलक लगायें। इससे भगवान जी की कृपा आप पर बनी रहेगी। और भगवान गणेश आपकी रक्षा करेगें।

दुसरा उपाय- गणेश जी को प्रसन्न करने का दूसरा उपाय है गणेश की सामने नित्य रुप से दूर्वा यानि हरी घास चढ़ाये। दूर्वा भगवान जी को अत्यंत प्रिय है। नित्य रुप से भगवान के सामने थोड़ी सी हरी घास चढ़ाये।

तीसरा उपाय- दुर्वा चढ़ाये के बाद भगवान गणेश के सामने मोदक रखे। शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिये सर्वात्तम उपाय मोदक का भोग है। यदि भगवान को पुजा मे मोदक का भोग नही लगाया जाता तो जातक की पूजा अधूरी ही रहती है। इसीलिये अपनी इच्छापूर्ति के लिये भगवान गणेश को मोदक का भोग लगायें।

चौथा उपाय- भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिये भगवान के सामने दिपक लगाये। आप ये दीपक घी या तेल का भी लगा सकते है।भगवान के सामने घी लगाने से व्यक्ति को बुद्दि, ज्ञान और योग्यता की प्राप्ति होती है।

पांचवा उपाय- भगवान के सामने शमी पत्र को चढ़ाये। इससे भगवान गणेश प्रसन्न होते है। शमी केवल एक माभ ऐसा पौधा है जिसकी पूजा से भगवान शंकर , शानि देव और भगवान गणेश प्रसन्न होते है। जो जातक शमी के पत्ते न यमित रुप से भगवान गणेश को अर्पित करता करता है इस जातक के जीवन मे कोई संकट उसके पास नही आता इसके साथ जातक के घर मे धन-धान्य ,मे की कमी नही होती।

छठा उपाय– भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिये भगवान के सामने चावल चढ़ाये। पर चावल चढ़ाते समय ध्यान दे कि कोई भी चावल टूटा हुआ ना हो। चावल को चढ़ाने से पहले पवित्र जल से चावल पर कुछ छीटे मार ले और चावल को पवित्र करलें।
तो ये थे वो 6 उपाय जिन के द्वारा आप भगवान गणेश को प्रसन्न करके अपनी हर मनोकामना से पुरी कर सकते है।

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो हमे कमेंट जरूर करे और हमारे पोस्ट को शेयर जरूर करे.

Comments