पृथ्वीराज से करीना-रणबीर तक, जानें कपूर खानदान के हर मेंबर के बारे में

p1
सबसे पीछे बाएं से, रीमा, रणधीर कपूर, नीला, कंचन, शम्मी, संजना, शशि और जेनिफर। बीच में बाएं से, बबिता राजकपूर, कृष्णा, नीतू, राजकपूर की गोद में करीना और कृष्णा की गोद में रिद्धिमा कपूर। नीचे बाएं से, राजीव, आदित्य, करिश्मा और ऋषि कपूर।

एंटरटेनमेंट डेस्क। कपूर फैमिली की लाडली बेटी करीना कपूर 21 सितंबर को 36 साल की हो गईं। करीना का जन्म 21 सितंबर, 1980 को मुंबई में हुआ था। करीना इन दिनों प्रेग्नेंट हैं और इसी साल दिसंबर में मां बनेंगी। करीना कपूर राज कपूर की पोती हैं। वैसे, कपूर खानदान काफी बड़ा है। बॉलीवुड में इसकी शुरुआत राजकपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर से मानी जाती है। इन दिनों बॉलीवुड में एक्टिव रणबीर कपूर भी राजकपूर के पोते और ऋषि कपूर के बेटे हैं।कपूर फैमिली में हिंदू, जैन, मुस्लिम और क्रिश्चियन समुदाय के लोग भी…

वैसे, कपूर परिवार की हिस्ट्री में सिनेजगत के कई बड़े नाम शामिल हैं। करीना के बर्थडे के मौके पर हम आपको कपूर फैमिली के बारे में बता रहे हैं। इस पैकेज के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कपूर खानदान की सभी (6) पीढ़ियों के बारे में। साथ ही, हम आपको कपूर खानदान के कुछ ऐसे सदस्यों के बारे में भी बताएंगे, जिनके बारे में शायद अब तक आप नहीं जानते होंगे।
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कपूर खानदान की जड़ें विभाजन के बाद बने भारत के किसी शहर से नहीं, बल्कि पाकिस्तान के पेशावर से जुड़ी हुई हैं। इस पूरे खानदान में सिर्फ हिंदू ही नहीं, जैन, मुस्लिम और क्रिश्चियन समुदाय के लोग भी शामिल हैं। गौरतलब है कि शशि कपूर की शादी इंग्लिश एक्ट्रेस जेनिफर केंडल के साथ हुई थी। उनकी भतीजी रीमा कपूर की शादी मोहन जैन से हुई है। इतना ही नहीं, करीना कपूर के पति सैफ अली खान पटौदी के नवाब हैं।

पृथ्वीराज कपूर (3 नवंबर, 1901 से 29 मई, 1972)

prithvi2

स्व. पृथ्वीराज कपूर का जन्म पाकिस्तान के फैसलाबाद में हुआ था। इनके पिता का नाम दीवान बशीश्वरनाथ कपूर और माता का नाम रामशरणी मेहरा था। दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने राज कपूर की चर्चित फिल्म ‘आवारा’ में एक कैमियो भी किया था। कपूर खानदान से पृथ्वीराज कपूर ने ही सिनेमा में एक्टिंग की नींव डाली थी। इन्होंने हिंदी सिनेमा को पहली बोलती फिल्म दी थी।
6 फीट 2.5 इंच के कद वाले पृथ्वीराज कपूर ने हिन्दी सिनेमा की महानतम फिल्मों में से एक ‘मुगल-ए-आजम’ में अकबर का किरदार निभाया था। भारत सरकार इन्हें पद्म भूषण सम्मान से नवाज चुकी है। साथ ही, इन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। पृथ्वीराज कपूर के तीन बेटे थे, शम्मी कपूर, राज कपूर और शशि कपूर। उनकी एक बेटी भी थीं, उर्मिला सियाल।

राज कपूर (14 दिसंबर, 1924 से 2 जून, 1988)

3
बाएं से, ऋषि कपूर, राज कपूर, राजीव कपूर, रणधीर कपूर और बीच में कृष्णा कपूर (राजकपूर की पत्नी)

पृथ्वीराज के बेटे राज कपूर ने कपूर खानदान की विरासत को आगे बढ़ाया और सिनेमा के क्षेत्र में ही अपना योगदान दिया। राज कपूर ने हिन्दी सिनेमा को ऐसी शानदार फिल्में दीं, जिन्होंने सिनेमा को एक इंडस्ट्री में बदल दिया। ‘आवारा’, ‘मेरा नाम जोकर’ और ‘श्री 420’ उनकी ऐसी ही चर्चित फिल्मों में से हैं।
राज कपूर की शादी कृष्णा कपूर के साथ हुई थी। रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर राज कपूर के बेटे हैं। इनके अलावा राज कपूर की दो बेटियां भी हैं। रीमा जैन और रितु नंदा। कृष्णा कपूर इस समय कपूर खानदार की सबसे सीनियर मेंबर हैं, जो कभी-कभार सोशल इवेंट्स में नजर आ जाती हैं। राज कपूर का जन्म भी पेशावर में ही हुआ था। राज कपूर को बॉलीवुड का ‘शो मैन’ कहा जाता है। इन्हें भी पद्म भूषण और दादासाहब फाल्के अवॉर्ड्स दिया जा चुका है।

शम्मी कपूर (21 अक्टूबर, 1931 से 14 अगस्त, 2011)

4
पत्नी नीला देवी के साथ शम्मी कपूर, इनसेट में गीता बाली के साथ।)

शम्मी कपूर पृथ्वीराज कपूर के दूसरे बेटे हैं जिन्होंने ‘तुमसा नहीं देखा’, ‘कश्मीर की कली’, ‘जानवर’ और ‘पगला कहीं का’ जैसी कई शानदार फिल्मों में अभिनय किया है। अपनी चर्चित डांसिंग स्टाइल की वजह से उन्हें ‘एल्विस प्रिस्ले ऑफ इंडिया’ कहा जाता है। उनकी शादी गीता बाली से हुई थी, जिनसे उनके दो बच्चे हुए- आदित्य राज कपूर और कंचन देसाई।
1950 से लेकर 1970 तक अपनी एक्टिंग और डांसिंग टैलेंट के जरिए सभी को दीवाना बनाने वाले शम्मी कपूर नेशनल अवॉर्ड भी जीत चुके हैं। उनका पूरा नाम शमशेर राज कपूर था। शम्मी की दो शादियां हुई थीं। पहली गीता बाली से और दूसरी नीला देवी से। नीला देवी शम्मी कपूर की बहुत बड़ी फैन थीं। शम्मी कपूर का निधन किडनी फेल होने की वजह से हुआ था। उनकी आखिरी फिल्म ‘रॉकस्टार’ थी,जिसमें रणबीर कपूर लीड रोल में थे।

शशि कपूर (18 मार्च, 1938)

5
(फाइल फोटो : शशि कपूर)

पृथ्वीराज कपूर के बेटे शशि कपूर का पैदाइशी नाम बलबीर राज पृथ्वीराज कपूर है। फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल कर शशि कपूर कर लिया था। शशि की शादी जेनिफर केंडल के साथ हुई थी जिनकी 51 साल की उम्र में कैंसर के चलते मौत हो गई थी। शशि के तीन बच्चे हैं। कुणाल कपूर, करन कपूर, संजना कपूर। एक्टर के साथ-साथ शशि डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी रहे हैं।
‘सत्यम शिवम सुंदरम’, ‘दीवार’ और ‘कभी-कभी’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके शशि कपूर की संजीदा एक्टिंग ने लोगों को दीवाना बना दिया था और अमिताभ बच्चन के साथ आईं उनकी फिल्मों को खूब पसंद किया गया। भारत सरकार की तरफ से उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। 1999 के बाद से उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से फिल्मों से संन्यास ले लिया था।

ऋषि कपूर (4 सितंबर, 1952)

6
(फाइल फोटो : परिवार के साथ ऋषि कपूर)

अपने पिता और भाइयों की तरह ऋषि कपूर ने भी फिल्म इंडस्ट्री में ही अपना करियर बनाया और लोगों के दिलों की धड़कन बन गए। ऋषि कपूर ने फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में एक चाइल्ड आर्टिस्ट का किरदार निभाया था और तब से लेकर अब तक वो फिल्मों में एक्टिव हैं। उनकी पहली फिल्म ‘बॉबी’ थी, जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड दिया गया था। साथ ही, उन्हें फिल्मफेयर का लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी मिल चुका है।
ऋषि कपूर की खास बात ये है कि आज भी वो हर साल अपने बेटे रणबीर कपूर से भी ज्यादा फिल्में करते हैं। उनकी शादी बॉलीवुड की एक्ट्रेस नीतू सिंह से हुई है। ऋषि कपूर ने अपने करियर में ‘खेल खेल में’, ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘हीना’ और ‘बोल राधा बोल’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया है। बीते साल उनकी ‘शुद्ध देसी रोमांस’, ‘औरंगजेब’, ‘बेशर्म’ और ‘डी-डे’ जैसी फिल्में रिलीज हुई थीं। उनकी रिद्धिमा कपूर नाम की एक बेटी भी है।

रणधीर कपूर (15 फरवरी, 1947)

7
फाइल फोटो : बाएं से, बबिता, करीना,करिश्मा, सैफ अली खान और रणधीर कपूर

रणधीर कपूर ने भी बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई। उन्होंने ‘जीत’, ‘कल आज और कल’ और ‘हीरालाल-पन्नालाल’ जैसी कई फिल्मों में काम किया है। रणधीर की पहली फिल्म ‘श्री 420’ थी, जिसमें उन्होंने एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया था। रणधीर की शादी बबिता कपूर से हुई थी। उनकी दो बेटियां हैं- करीना कपूर और करिश्मा कपूर।

करिश्मा कपूर (25 जून, 1974)

8

करिश्मा कपूर रणधीर कपूर और बबिता की बेटी हैं वो एक्टिंग की फील्ड में आने वाली कपूर परिवार की पहली लड़की हैं। उनकी डेब्यू फिल्म ‘प्रेम कैदी’ थी जो 1991 में रिलीज हुई थी। इसके बाद उन्होंने ‘राजा हिन्दुस्तानी’, ‘दिल तो पागल है’ और ‘अंदाज अपना अपना’ जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया हैं। गोविंदा के साथ इनकी जोड़ी खूब पसंद की गई। करिश्मा की आखिरी बार साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म ‘डेंजरस इश्क’ में नजर आई थी।
करिश्मा ने दिल्ली के बिजनेस मैन संजय कपूर से 2003 में शादी कर ली थी। हालांकि, इनकी शादीशुदा जिंदगी ज्यादा समय तक नहीं चल पाई और दोनों अलग हो गए। करिश्मा और संजय के दो बच्चे हैं। समायरा कपूर और किआन राज कपूर।

करीना कपूर (21 सितंबर, 1980)

9
(फाइल फोटो : करीना और सैफ अली खान)

बॉलीवुड में बेबो के नाम से फेमस करीना कपूर फिल्म इंडस्ट्री की पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से एक हैं। ये रणधीर और बबिता की बेटी हैं। 33 साल की करीना ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत जे.पी. दत्ता की फिल्म ‘रिफ्यूजी’ (2000) से की थी। करीना ने एक्टर सैफ अली खान के साथ 5 साल तक लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बाद साल 2012 में शादी कर ली। बॉलीवुड में जीरो फिगर का ट्रेंड भी करीना ने ही शुरू किया था।

10

पहली फोटो में आपको दिख रहे हैं आदित्य राज कपूर, जिनकी शादी प्रीति कपूर से हुई है। आदित्य राज ने फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर तो नहीं बनाया, लेकिन उन्होंने ‘बॉबी’, ‘धरम करम’ और ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ जैसी फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया है।

दूसरी फोटो है कंचन देसाई की। जो शम्मी कपूर की बेटी हैं, उनकी शादी केतन देसाई के साथ हुई है। इनका भी एक्टिंग से कोई खास लगाव नहीं रहा।
तीसरी फोटो में करिश्मा के साथ हैं शशि कपूर के बेटे कुनाल कपूर। इनकी शादी बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर रमेश सिप्पी की बेटी शीना के साथ हुई है। कुनाल ने फिल्मों की बजाय एड फिल्म डायरेक्शन में अपना करियर बनाया। उनके प्रोडक्शन हाउस का नाम एडफिल्म-वैलेस है जो आज काफी सक्सेस है।

चौथी फोटो में आपके सामने हैं शशि कपूर के दूसरे बेटे करन कपूर। करन कपूर ने अभिनय के बजाय मॉडलिंग को चुना और आज वो लंदन के बड़े फोटोग्रॉफर्स में से एक हैं।

11

फोटो में पहले नंबर पर आपके सामने हैं निखिल नंदा जो एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के एमडी हैं। ये राज कपूर की बेटी रितु कपूर के बेटे हैं। इस तरह से ये राज कपूर के नाती हुए। इनकी शादी अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता नंदा से हुई है। श्वेता और निखिल के दो बच्चे हैं। अगस्त्या और नव्या नवेली।

दूसरी फोटो में आपके सामने हैं राज कपूर की बेटी रीमा जैन के दोनों बेटे। एक का नाम है आदर जैन और दूसरे का नाम है अरमान जैन। जिन्होंने लास्ट इयर ही फिल्म ‘लेकर हम दीवाना दिल’ से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया।

तीसरी फोटो राज कपूर के सबसे छोटे बेटे राजीव कपूर हैं। इन्हें फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ के लिए जाना जाता है, लेकिन इन्होंने एक्टिंग को अपना करियर नहीं बनाया। इनकी शादी आर्किटेक्ट आरती सब्बरवाल से हुई है। हालांकि, शादी के दो साल बाद इनका तलाक हो गया था।

चौथी फोटो है रितु नंदा की। ये एस्कोलाइफ लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की सीईओ हैं। 17,000 पेंशन पॉलिसी बेचने के लिए इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज है। ये राज कपूर की बेटी हैं और इनकी शादी राजन नंदा से हुई है। ये निखिल और नताशा नंदा की मां हैं।

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो हमे कमेंट जरूर करे और हमारे पोस्ट को शेयर जरूर करे.

Comments