प्रकृति के इन तोहफ़ों में छिपे हैं कई ऐसे करामाती गुण, जिनसे भागती हैं कई बीमारियां और अवगुण आयुर्वेद में प्रकृति के द्वारा हर बीमारियां का समाधान

कुदरत के ख़जाने में कई ऐसी चीज़ें हैं, जिनके बारे में हमें पता भी नहीं और कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जिनको हम जानते तो हैं, लेकिन उसके असल फ़ायदों से आज भी अनजान ही हैं. ऐसी ही कुछ कुदरत की देन को अगर हम अपनी ज़िंदगी में शामिल कर लें, तो रोज़मर्रा की कई परेशानियों से निजात मिल सकती है.हमारे आसपास की प्रकृति में कई औषधियां छुपी हुई हैं, जिनके बारे में हम नहीं जानते। हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ को देवतुल्य मानकर उसकी पूजा-अर्चना की जाती है। लेकिन क्या आपकाे मालूम है, कि पीपल ह्दय रोग के लिए एक वरदान है।

1. एकाग्रता के लिए कैफ़ीन

एकाग्रता का अर्थ होता है कैफ़ीन के बारे में ज़्यादातर लोग मानते हैं कि इसे लेने से नींद नहीं आती. लेकिन कैफ़ीन की एक खूबी ये भी है कि इसके इस्तेमाल से एकाग्रता बढ़ती है. लोग इसके इस्तेमाल के बाद ज़्यादा बेहतर काम कर सकते हैं. ये दिमाग के लिए किसी Energy Drink की तरह काम करती है. कॉफ़ी और चॉकलेट के ज़रिए इसे हम ले सकते हैं. आज कल कॉफी सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं पी जाती। बल्कि कॉफी में कई ऐसे गुण होते है जिनका लोगो पर सकारातमक प्रभाव पढ़ जाता है। कॉफी से लेकर कुछ ऐसे शोधन चल रहे है। रसायनों से केंसर जैसी बीमारी भी ठीक होती है।

561396897

2. चीनी से भी आती है एकाग्रता

चीनी भी दिमाग को ताकत देती है. लेकिन घर में इस्तेमाल होने वाली नहीं, बल्कि फ़लों के ज़रिए जो चीनी हमारे शरीर में पहुंचती है इससे भी एकाग्रता काफ़ी बढ़ती है. चीनी रक्त में कुल कॉलेस्ट्रोल,ट्राइग्लीसराइड, बुरे कॉलेस्ट्रोल के स्तरको बढ़ाती है और अच्छे कॉलेस्ट्रोल को कम करती है।

19562852

3. सुबह नाश्ता करना ज़रूरी

भागती-दौड़ती ज़िंदगी में हम अकसर अपने शरीर पर ध्यान नहीं देते और नाश्ता तो जैसे करना हम सब भूलते ही जा रहे हैं. लेकिन सुबह कुछ खाना दिमाग के पेट्रोल की तरह होता है. नाश्ता शरीर को पूरे काम करने की ताकत देता है.पूरे दिन में अगर किसी वक्त का खाना आपके शरीर को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है तो वह ‘सुबह का नाश्ता’ है, जो माना यह जाता है कि भले आप दिन या रात को कम खाएं लेकिन सुबह नाश्ता आप भरपूर करें, इससे पूरे दिन शरीर को उर्जा मिलती है तथा आपका मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त रहता है।

893351910

4. मछली दिमाग को बनाती है शार्प

यदि आप नॉन वेज का सेवन करते हैं तो दिमाग के विकास के लिए मछली का सेवन महत्वपूर्ण माना जाता है।मछलियों में पाए जाने वाला Omega-3 दिमाग के लिए काफ़ी फ़ायदेमद होता. इससे दिमाग काफ़ी शार्प होता है. ख़ास बात ये है कि मछली खाने वाले लोगों का दिमाग दूसरों से कहीं ज़्यादा बेहतर होता है.

4

5. चॉकलेट और अखरोट

चॉकलेट और अखरोट को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए. दोनों ही शरीर के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होते हैं. Antioxidant और Vitamin E शरीर के ज़रूरी होता है. चॉकलेट और अखरोट दोनों में ये प्रचुर मात्रा में होता है

5

6. अनाज

हमारे शरीर हर पार्ट खून पर निर्भर है. अनाज दिल और दिमाग दोनों में खून का बहाव बनाए रखने में मददगार होता है

6

7. ब्लूएबेर्रिज़

Blueberries में काफ़ी Nutrition होता है. ये शरीर को मजबूत बनाता है और कई बीमारियों से दूर रखता है, साथ ही इनसे लड़ने की ताकत भी देता है.

7

ऐसी न जाने कितनी कुदरत की देन से हम आज तक अनजान थे. अगर आपके पास भी कोई ऐसी जानकारी हो, तो हमारे साथ ज़रूर शेयर करें.

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो हमे कमेंट जरूर करे और हमारे पोस्ट को शेयर जरूर करे.

Comments