खाने की चीज़ों को न रखे न्यूज़पेपर पर होता है ख़तरनाक, कैंसर समेत कई बीमारियों का रहता है डर

ऑफिस जाने के लिए लेट हो रहा हो या कॉलेज उसी वक़्त आप लोग खाने को पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल न मिले तो आप क्या करते हैं? रोटी या पराठे या और कोई भोजन को न्यूज़पेपर में लपेटकर रख लेते हैं. दोपहर में जब आप लंच के लिए रोटी बाहर निकालते हैं, तो न्यूज़पेपर की सारी ख़बर रोटी पर ही छपी मिलती है. देखने में तो ये ख़राब लगता ही है, साथ ही स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है. फ़ूड, सेफ्टी एंड स्टैण्डर्ड अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया का ऐसा मानना है कि न्यूज़पेपर में यूज़ किये जाने वाली इंक में कई ऐसे बायोएक्टिव मटीरियल होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होते हैं जिससे हमारा स्वास्थ्य ख़राब होता है और अनेक बीमारी आ जाती है

13-dec-16

FSSAI ने कहा कि ‘प्रिटिंग इंक में नुकसानदायक रंग, रंग बनाने वाले केमिकल, और अनेक अतियोगशील रासायनिक होते हैं. अक्सर ये होता की हम लोग मार्किट में जैसे की समोसे ऐसे ही अनेक भोजन कहते है जो हमारे लिए अतियोगशील होता है। इतना ही नहीं न्यूज़पेपर के कागज में मौजूद रासायनिक प्रदूषक और माइक्रो ऑर्गेनिज्म इंसानी स्वास्थ्य के लिए अत्यंत खतरनाक होते हैं.

13-dec-16-2

FSSAI द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में बताया गया कि पुनरुपयोग में लाये जाने वाले पेपर और कार्डबॉक्स भी कम खतरनाक नहीं होते, क्योंकि इनमें Phthalate जैसे जहरीले केमिकल होते हैं, जो पाचन-तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं और साथ ही शरीर में विषैले प्रभाव छोड़ते हैं. इन विषैले प्रभाव के कारण बच्चे और बूढ़ों को कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं. जिसे बचने के लिए हमे अपने घर में एल्युमिनियम फॉयल होनी चाहिए। जिससे हमारे बच्चे और हम सबके माता पिता स्वास्थ्य ठीक बना रहे।

आपको बता दें कि ये एडवाइजरी स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा के निर्देश के बाद जारी की गई है. स्वास्थ्य मंत्री ने फ़ूड रेगुलेटरी अथॉरिटी को खाद्य सामग्रियों के न्यूज़पेपर में लपेटकर रखने के खिलाफ़ निर्देश जारी करने की सलाह दी थी.

ऐसा देखा जा रहा है कि वेंडर्स खाने के सामानों को न्यूज़पेपर में लपेट कर देते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अति नुकसानदेह है. मैं जनता से आग्रह करता हूं कि वो वेंडर्स को ऐसा करने से रोकें. – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा

13-dec-16-3

फ़ूड सेफ्टी अथॉरिटी देश के हर हिस्से में लोगों को इसके बारे में आगाह करने के लिए कैम्पेन चलाएगी और लोगों को जागरूक करेगी.

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो हमे कमेंट जरूर करे और हमारे पोस्ट को शेयर जरूर करे.

Comments