क्रिसमस ट्री तो सब सजाते हैं, लेकिन आप जानते है. की इसके हर ‘डेकोरेशन’ के पीछे है एक कारण

दिसम्बर महीने के शुरू होते ही लोगो और बच्चो के मन में क्रिसमस की तैयारियो को लेकर खुसी महसूस करते। की दिसम्बर के शुरू होते ही हवा में एक महक सी तैरने लगती है. क्रिसमस की नए साल से ठीक पांच दिन पहले क्रिसमस का त्योहार होता है ये महक होती है क्रिसमस दुनिया में सबसे ज़्यादा आबादी द्वारा मनाया जाने वाला त्योहार है. सबसे ज़्यादा आकर्षण की चीज़ होती है क्रिसमस ट्री. क्रिसमस ट्री को सजाना अपने आप में बहुत बड़ा काम होता है. क्रिसमस में सांता को खुश करके उनसे उपहार लेने की आशा में लोग क्रिसमस ट्री को करीने से सजाते हैं.

14-dec-16-1

क्रिसमस ट्री अर्थात क्रिसमस वृक्ष का क्रिसमस के मौके पर विशेष महत्व है। डगलस, बालसम या फर जिस पर क्रिसमस के दिन बहुत सजावट की जाती है।माना जाता है कि क्रिसमस ट्री सजाने की परंपरा की शुरुआत हज़ारों साल पहले उत्तरी यूरोप से हुई। पहले के समय में क्रिसमस ट्री गमले में रखने की जगह घर की सीलिंग से लटकाए जाते थे। फर के अलावा लोग चैरी के वृक्ष को भी क्रिसमस ट्री के रूप में सजाते थे।

1. क्रिसमस ट्री

14-dec-16-2

क्रिसमस ट्री की परंपरा को शुरू करने वाले जर्मन माने जाते हैं. 16वीं शताब्दी में जर्मन उपदेशक मार्टिन लूथर पहले ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने अपने घर में क्रिसमस ट्री सजाया था. इस ट्री का इस्तेमाल सोलहवीं शताब्दी में ईसाई और नास्तिक लोग सर्दी के अंत में वसंत ऋतु के स्वागत के लिए करते थे.

2. The स्टार

14-dec-16-3

क्रिसमस ट्री के सबसे ऊपर लगा तारा बेथेलेहम के उस तारे का सूचक है, जिसके सहारे लोग जीसस तक पहुंचे थे. हालांकि आजकल इस स्टार की जगह अब माला, फूल और जीसस की मूर्ति ने ले ली है.यह क्रिसमस ट्री अपना अद्भुत आकर्षण पेश करता है।

3. चमकदार प्लास्टिक(Tinsel)

14-dec-16-4

Tinsel एक पुराने फ्रेंच वर्ड Estencele से लिया गया है, जिसका मतलब होता है चमकीला. ये सजावट के लिए यूज़ होने वाला एक चमकदार गोटा या झिलमिल होता है. या फिर चमकीली लैस बस क्रिसमस में ही नहीं बल्कि हर आयोजन में इसका इस्तेमाल होता है. क्रिसमस के लिए ये कई रंगों और प्रकारों में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं.

4. Candy कान्स

14-dec-16-5

इसका आकार चरवाहे की लकड़ी की तरह होता है, जिसके सहारे वो भेड़ों को हांकता है. इसका लाल रंग जीसस के खून को दर्शाता है, तो इसका सफ़ेद रंग ईसाईयों की रक्षा का भाव. ये बस सजावट के लिए ही यूज़ नहीं होता, बल्कि बच्चों को ये अपने स्वाद के कारण खूब भाता है.आज जिस तरह मसीह समुदाय के लोग घर में क्रिसमस ट्री सजाते हैं

5. Wreath (हार, ताज या माला)

14-dec-16-6

पुरानी परम्पराओं के अनुसार, ये हार कांटों के ताज को सूचित करता है. ये सब देख कर खुस हो जाते है इसको बनाना बहुत आसान है. आप फूल, पत्ती और फलों से भी इसको बना सकते हैं.कांटों का एक ताज जीसस को भी सूली चढ़ाने से पहले पहनाया गया था. इस ताज को ख़ुशी और जीसस के प्रति प्यार के लिए लगाया जाता है. जिससे ये और अच्छा लग ने लगता है।

6. बेल्स

14-dec-16-7

क्रिसमस ट्री पर लगाने वाले बेल्स कई आकार प्रकार और रंगों में बाज़ार में उपलब्ध हैं. कि ये घंटी चरवाहे की उस घंटी को सूचित करती है, जिसको बजाकर वो अपनी भेड़ों को बुलाता है. क्रिसमस ट्री पर छोटी-छोटी घंटियां तो बांधी ही जाती हैं और साथ ही साथ घर के दरवाजे पर एक बड़ा घंटा भी लटकाया जाता है. जिसे सभी खुस हो जाते है

7. लाइट्स

14-dec-16-8

आसमान के तारों को दर्शाने के लिए ट्री पर लाइट्स लगाई जाती हैं. कई यूरोपीय देशों में क्रिसमस की ख़ुशी में कैंडल्स जलाये जाते हैं. क्रिसमस ट्री को ख़ूबसूरती देने के लिए भी कई तरह की लाइट्स लगाई जाती हैं. जो लोग सोचते है की हम गरीब है तो ऐसा कुछ नहीं है इस त्योहार को सभी आप फूल, पत्ती और फलों से भी इसको बना सकते हैं। अब क्रिसमस में कुछ ही दिन बचे हैं, तो जुट जाइये आप भी अपने क्रिसमस ट्री को सजाने में.


यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो हमे कमेंट जरूर करे और हमारे पोस्ट को शेयर जरूर करे.

Comments