Amazon ने तिरंगे वाले डोरमैट्स वेबसाइट्स से हटाए, सुषमा स्‍वराज ने कहा था- ऐसा नहीं किया तो किसी अफसर को भारत का वीजा नहीं मिलेगा, तिरंगे का अपमान नहीं सहेगा हिंदुस्तान।

12-jan-17 1

ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी एमेजन ने तिरंगे का बड़ा अपमान किया है. कंपनी कनाडा में अपनी वेबसाइट पर भारत के झंडे वाला डोर मैट बेच रही थी.कनाडा में अमेजन ने तिरंगे वाली डोरमैट्स भारत की सख्त आपत्ति के बाद वेबसाइट से हटा ली है। बता दें कि इस मामले में बुधवार को सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। विदेश मंत्री ने कहा था कि अगर अमेजन ने ऐसे प्रोडक्ट्स की सेल नहीं रोकी तो अमेजन के किसी भी अफसर या मेंबर को भारत का वीजा नहीं मिलेगा। सुषमा ने ट्वीट किया था, “जिन्हें पहले वीजा दिया जा चुका है, उनका वीजा भी रद्द किया जाएगा।” बता दें कि इस डोरमैट के ऑनलाइन सेलिंग ऐड के बारे में कुछ भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स ने सुषमा से शिकायत की थी।विवाद के बाद क्या कहा कंपनी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जब कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी तब वेबसाइट से इस प्रोडक्ट को हटाया गया. हालांकि अमेजन की ओर से अभी माफी नहीं मांगी गई है

12-jan-17 2

अमेजन के स्पोक्सपर्सन ने द वॉशिंगटन पोस्ट से कहा- “ये डोरमैट्स वेबसाइट पर अब नहीं हैं।”

सुषमा बोलीं- ये बर्दाश्त के बाहर

डोरमैट यानि दरवाज़े पर बिछाने वाली चटाई, जिसका इस्तेमाल हम सबके घरों में होता है, लेकिन कनाडा में अमेज़न हमारे तिरंगे झंड का डोरमैट बेच रही है. कीमत रखी गयी है करीब 36 डॉलर यानि भारतीय रूपए में भारतीय तिरंगे की कीमत रखी गयी है करीब 2450 रुपए. सुषमा स्वराज ने कनाडा में इंडियन हाई कमीशन को कहा, “ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कृपया इस मामले को अमेजन के हाइएस्ट लेवल तक लेकर जाएं।”सुषमा ने ट्वीट किया, “अमेजन जब तक कनाडा में अपनी वेबसाइट से इस प्रोडक्ट की सेल को नहीं रोकता है, तब तक उसके किसी भी अफसर को भारत का वीजा नहीं दिया जाएगा। साथ ही, जिन्हें वीजा दिया भी गया है, उनका वीजा भी कैंसल कर दिया जाएगा।” अमेजन जल्द से जल्द इस मामले पर बिना शर्त माफी मांगे और तुरंत ही उस प्रोडक्ट को हटाए, जिसमें भारतीय तिरंगे का अपमान किया जा रहा है।”

12-jan-17 3

सोशल मीडिया यूजर्स ने सुषमा को इस बारे में बताया था

कुछ भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स ने सुषमा स्वराज, कनाडा के भारतीय अधिकारियों और विदेश मंत्रालय को ट्वीट कर इस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दी थी। लोगों ने इस प्रोडक्ट के ऐड पर लिखा, “डोरमैट पर तिरंगा देश का अपमान है और इसकी बिक्री पर तुरंत रोक लगनी चाहिए।” लोगों ने कहा, “अमेजन ने तिरंगे का अपमान किया है। ये हमारे सम्मान के खिलाफ है और इस प्रोडक्ट को तुरंत हटाया जाना चाहिए।” कुछ भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स ने कहा गुज़ारिश सुषमा स्वराज जी से है

12-jan-17 4

कुछ दिन पहले कंपनी ने हटाया था प्रोडक्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ दिन पहले अमेजन कनाडा पर एक दूसरी कंपनी ने भी तिरंगे वाली डोरमैट सेल करने का ऐड दिया था। इसका भी कड़ा विरोध किया गया। इसके बाद इस कंपनी ने तिरंगे वाले डोरमैट का प्रोडक्ट हटा दिया था।

12-jan-17 5

सेल होते हैं दूसरे नेशनल फ्लैग वाले प्रोडक्ट्स

बता दें कि अमेजन कनाडा पर अमेरिका और कनाडा के नेशनल फ्लैग्स वाले दूसरे प्रोडक्ट्स सेल होते हैं। अमेरिका और कनाडा के सिटिजन नेशनल फ्लैग वाली क्लोदिंग, बीच टॉवेल और दूसरे प्रोडक्ट्स खरीदते हैं।

12-jan-17 6

12-jan-17 7

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो हमे कमेंट जरूर करे और हमारे पोस्ट को शेयर जरूर करे.

Comments