जानिए गन्ने के रस के ऐसे फायदे जो आपने कभी नहीं सुने होंगे।

जानिए गन्ने के रस के ऐसे फायदे जो आपने कभी नहीं सुने होंगे।

गन्ने का रस न सिर्फ आपके शरीर को तरलता पहुंचाता है , बल्कि यह बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है इसमें कैल्सियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस

ये छोटा सा काम करें, पार्टनर आपकी गुलाम बन जाएगी !
अक्षय कुमार खूब नाचे इस नए गाने पर ‘तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त’ देखिये विडियो !
नोटबंदी के बाद मोदी सरकार का एक और फैसला अब नहीं मिलेगा ‘आरक्षण’!

गन्ने का रस न सिर्फ आपके शरीर को तरलता पहुंचाता है , बल्कि यह बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है इसमें कैल्सियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मददगार होती हैं।

गन्ने का रस पीने से होंगे ये फायदे :

  1. वजन कम करने में सहायक :

गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाकर और बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायक होता है। इस रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन संतुलित रहता है

  1. त्वचा में निखार लाये :

गन्ने के रस में अल्फ़ा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है जो त्वचा से समन्धित किसी भी परेशानी से लड़ने में सक्षम होता है। इससे त्वचा में कसाव आता है, कील-मुहांसों से भी राहत देता है। गन्ने के नियमित सेवन से यह त्वचा को बेदाग बनाने के साथ-साथ झुर्रियों को कम करता है।

  1. डायबिटीज का इलाज :

गन्ना स्वाद में मीठा और प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है। इसमें कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स की वजह से यह मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा होता है।

  1. किडनी के लिए फायदेमंद :

गन्ने के रस में प्रोटीन अच्छी मात्रा में है। इसमें नींबू और नारियल पानी मिलाकर पीने से किडनी में संक्रमण, युरीन इन्फेक्शन, एसटीडी और पत्थर जैसी समस्याओं में आराम मिल सकता है।

  1. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करे :

शरीर को बीमारियों से सुरक्षित रखना है तो सबसे पहले शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना बहुत जरूरी है। यह हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद होता है जिससे पेट के समन्धित कोई भी परेशानियों से निजात मिल जाता है साथ ही भूख भी अच्छी लगती है।

  1. कैंसर रोग से बचाव :

गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लड़ने में सहायक होता है यह प्रोटेस्ट और ब्रैस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में काफी मददगार होता है।

  1. पीलिया में सहायक :

पीलिया के मरीजों के लिए गन्ने का रस काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स पीलिया के संक्रमण को ख़त्म कर देते हैं। 1 गिलास गन्ने के रस में २ चम्मच नीबूं का रस और चुटकी भर काला नमक डालकर पीने से पीलिया से राहत मिल जाएगी।

  1. गले की समस्या करे दूर :

यदि आपके गले में खराश है या आप सर्दी जुकाम से परेशान हैं गन्ने का रस पियें इससे पलभर में ही ये सारी परेशानियां दूर हो जाती है। सर्दियों में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. पथरी की समस्या दूर करे :

पथरी होने का प्रमुख कारण शरीर में पानी की कमी होना है। इसके रोजाना सेवन से पथरी टूटकर घुल जाती है  और इस बीमारी से राहत मिलने लगती है।

  1. बुखार से बचाव :

प्रोटीन की कमी से बार-बार बुखार से बचाव के लिहाज से गन्ने का रस काफी फायदेमंद है।

  1. दांतों के लिए फायदेमंद :

इसमें मिनिरल्स अधिक होते हैं इसलिए यह मुंह से संबंधित समस्या जैसे – दांतों में सड़न, सांसों की दुर्गंध से बचाव में मददगार है। सफेद चमकदार दांतों के लिए गन्ने के रस का सेवन करें।

जानिए कब ना पिएं गन्ने का रस-

गन्ने का जूस ताजा पीयें। यदि आपको फ्रीज किया हुआ जूस दे तो उसे न पीयें। बासी गन्ने के जूस कीड़े आदि भी लग सकते हैं।

–एक दिन में दो गिलास से ज्यादा गन्ने का रस न पीयें। दरअसल स्वस्थ आदमी की महज दो गिलास गन्ने के रस की ही जरूरत होती है।

– यदि संभव है तो गन्ने का जूस बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले गन्नों पर अवश्य नजर दौड़ाएं। सड़े गन्ने का रस पेट में बीमारी पैदा कर सकता है।

यदि हमारी पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इस पोस्ट में कमैंट्स और शेयर जरूर करे।

ये भी पढ़ें

प्रदूषण से लड़ने को दुनिया का सबसे बड़ा एयर प्यूरीफायर तैयार किया, चीन ने

अगले साल फरवरी में होगा एजुकेशन सिस्टम के खिलाफ मिशन ‘चीट इंडिया ‘

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0