गर्भवती महिला की केयर करना हम सबकी जिम्मेदारी है

गर्भवती महिला की केयर करना हम सबकी जिम्मेदारी है

इसे देखकर आपका भी सिर शर्म से झुका होगा आत्मा कराही होगी । जानते हैं जापान में यदि कोई गर्भवती महिला सड़क से गुजर जाती है तो लोग उसे तुरंत रास्ता दे द

Happy Birthday – करीना और करिश्‍मा, बेटियां मनाएंगी रणधीर कपूर के जन्‍मदिन का जश्‍न
हर माता-पिता की तरह ही सैफ़-करीना ने बेटे का नाम तैमूर रखते हुए जो सोचा था, वो किसी ने समझा ही नहीं
पृथ्वीराज से करीना-रणबीर तक, जानें कपूर खानदान के हर मेंबर के बारे में !

इसे देखकर आपका भी सिर शर्म से झुका होगा आत्मा कराही होगी । जानते हैं जापान में यदि कोई गर्भवती महिला सड़क से गुजर जाती है तो लोग उसे तुरंत रास्ता दे देते हैं, उसके सम्मान में सिर से टोप उतार लेते हैं। वे जानते हैं कि यह स्त्री जापान का भविष्य अपने गर्भ में लेकर चल रही है । इसकी केयर करना हम सबकी जिम्मेदारी है ।

कौन जानता है यही बच्चा कल देश का बहुत बड़ा साहित्यकार, राजनेता, म्यूजिशियन, एक्टर, स्पोर्टसपर्सन बने जिससे देश पहचाना जाए । कभी चार्ली चैपलिन या हिटलर या नेपोलियन या लोनिन या कैनेडी या लिंकन या मार्टिन लूथर किंग या गाँधी या अम्बेडकर भी ऐसे ही गर्भ के भीतर रहे होंगे !

हमें गर्भ और गर्भवती स्त्री का सम्मान करना चाहिए, जापानियों की तरह, यह हम सब की जिम्मेदारी है !! हम ऐसा सामाज बनायें कि किसी औरत को ऐसे हालात से न गुजरना पड़े !


अगर आपके सामने कोई गर्भवती स्त्री मजदूरी करते दिखे, तो उस महिला को एक दिन की मजदूरी निकालकर दे दें। उससे कहें कि तुम आज आराम करो, आज के रोटी के पैसे हमसे ले लो। यह कोई समाधान नहीं है फिर भी ऐसे हालात में उस महिला को एक दिन आराम करने का मौका मिलेगा।

कोई भी औरत इस अवस्था में शौक से अपने सिर पर बोझ नहीं उठाती है, ये अपना और अपने परिवार के लिए खाने के लिए मजबूरी करती होगी उसे।

आप करीना कपूर की गर्भावस्था तक मत जाइयेगा । करीना कपूर की गर्भावस्था के फोटो सेशन और इस मजबूर महिला के दृश्य में, बहुत अन्तर है । “पेट भरे चकाचौंध जिंदगी और भूखी जिंदगी का अंतर है !” कितना दु:खुद है कि आजादी के इतने सालों बाद भी हमें ऐसे दृश्य देखने पड़ते हैं।

क्या कभी इस समस्या का समाधान होगा ? क्या इस अवस्था में मजबूर महिला को आराम मिलेंगे।

ये भी पढ़ें –

वरुण धवन और अनुष्का शर्मा की इस अदा को देखके आप क्या कहेगे ?

प्रिया प्रकाश वरियर की फिल्म का नया टीज़र भी सोशल मीडिया वायरल!

विंटर ओलंपिक 2018, रूस की महिला फिगर स्केटर ने बनाया विश्व रिकॉर्ड !

बॉलीवुड में नेगेटिव रोल से डेब्यू करने वाली है यह एक्ट्रेस, ‘हेट स्टोरी 4’ में आएंगी नजर !

भारतीय सभ्यता को जानने की लिए महिलाओं के दुपट्टे के स्टाइल ही काफ़ी !

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0