हवाई यात्रा के लिए जरूरी हो सकती है डिजिटल आईडी !

हवाई यात्रा के लिए जरूरी हो सकती है डिजिटल आईडी !

हवाई यात्रा को कागज रहित बनाने के सरकारी प्रयासों के चलते हवाई यात्रियों को जल्द ही विमान टिकट बुक कराते वक्त आधार, पैन या पासपोर्ट संख्या जैसी डिजिटल

Incredible India 2 कैंपेन की नज़र अब हॉलीवुड सितारों पर:- एंजलिना जोली और रिचर्ड गियर
जानिए गन्ने के रस के ऐसे फायदे जो आपने कभी नहीं सुने होंगे।
पूरे भारत में धूम-धाम से मनाया जा रहा हैं स्वतंत्रता दिवस।

हवाई यात्रा को कागज रहित बनाने के सरकारी प्रयासों के चलते हवाई यात्रियों को जल्द ही विमान टिकट बुक कराते वक्त आधार, पैन या पासपोर्ट संख्या जैसी डिजिटल पहचान जानकारियां साझा करनी होंगी… नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने गुरुवार को कहा कि मंत्रालय की योजना हवाई यात्रा टिकट बुक कराते वक्त विशेष डिजिटल पहचान शुरू करने की है, मौजूदा समय में हवाई यात्रियों को हवाईअड्डे पर प्रवेश के समय अपने पहचानपत्र की एक प्रतिलिपि रखने की आवश्यकता होती है. नागर विमानन मंत्रालय ने एक डिजिटल यात्री कार्यकारी समूह बनाया है..

455780-air-india-crew

सिन्हा ने कहा कि 30 दिन के भीतर समूह एक श्वेत पत्र लाएगा और नियमों को अंतिम रूप देने से पहले हितधारकों से सुझाव लिए जाएंगे… उन्होंने कहा कि इस पहल के तहत आधार को अनिवार्य नहीं बनाया जाएगा बल्कि इसे डिजिटल पहचान के अन्य विकल्पों में से एक के तौर पर रखा जाएगा…

spicejet

इस कार्य को सुरु होने के बाद तो उन्हें हवाईअड्डे की सुरक्षा जांच इत्यादि को पार करने में मात्र 10-15 मिनट का वक्त लगेगा जिसमें अभी 20-30 मिनट तक लगते हैं… यह डिजिटल प्रणाली लोगों के लिए फायदेमंद होगा. नागर विमानन आवश्यकता सीएआर या नए नियम तैयार किए जाएंगे जिसमें विशिष्ट पहचान को टिकट बुकिंग के दौरान अनिवार्य आवश्यकता बनाया जाएगा.

हवाई यात्रियों को जल्द ही टिकट बुकिंग के समय अपनी विशिष्ट पहचान विवरणों को साझा करने की जरूरत पड़ने वाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार कागजरहित यात्रा की सुविधा देने पर विचार कर रही है।

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनका मंत्रालय हवाई टिकटों की बुकिंग के वक्त डिजिटल विशिष्ट पहचान को जरूरी बनाने की योजना बना रहा है।

हवाई यात्रियों को पहले से ही हवाईअड्डे में प्रवेश करते समय अपने पहचान प्रमाण-पत्र की एक प्रति की जरूरत होती है। अब हवाई यात्रियों के लिए डिजिटल विशिष्ट पहचान जैसे आधार, पैन, पासपोर्ट नंबर का प्रस्ताव रखा जा रहा है।

 

इन हस्तियों ने कितना खर्च किया अपनी शादी में, और उससे भी ज्यादा खर्च किया तलाक़ पर !

 

गर्मी में अपनी स्किन टोन के हिसाब से चुनें फेशियल और बनाये खूबसूरत फेस !

 

दि हमारी पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस मे पोस्ट कमैंट्स और शेयर जरूर करे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0