इन 6 चीज़ों को फ्रिज में कभी ना रखें Do Not Put These Things In Fridge

इन 6 चीज़ों को फ्रिज में कभी ना रखें Do Not Put These Things In Fridge

इन खाद्य पदार्थों को कभी भी फ्रिज में न रखें; कारण जरूर पढ़ें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इस लेख में ऐसे ही खाद

बॉलीवुड के खलनायक, संजय दत्त का धमाकेदार Comeback !
आज हम आपको बातयेंगे बॉलीवुड सुपर स्टार की अजीबोगरीब आदतें के बारे में !
दुनिया में सबसे खतरनाक ट्रेन दुर्घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद live देखकर आप चौक जाएंग

इन खाद्य पदार्थों को कभी भी फ्रिज में न रखें; कारण जरूर पढ़ें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इस लेख में ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है।

हम में से सभी लोग ऐसा सोचते हैं कि खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखना अच्छा होता है परन्तु कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

health

हम सभी खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखते हैं क्योंकि हमारी जानकारी के अनुसार सभी खाद्य पदार्थ फ्रिज में सुरक्षित रहते हैं और ख़राब नहीं होते। कैसे पहचाने खाद्य पदार्थ में मिलावटी समान है या नहीं? हालाँकि अध्ययनों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इन खाद्य पदार्थों के रंग और स्वाद कुछ हद तक ख़राब हो जाते हैं। इन पदार्थों के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें। इन खाद्य पदार्थों को कभी भी फ्रिज में न रखें; कारण जरूर पढ़ें

1. कॉफ़ी कॉफ़ी बीन्स को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसे फ्रिज में स्टोर करके रखने से फ्रिज में उपस्थित अन्य पदार्थों की महक कॉफ़ी में लग जाती है। जैसे यदि कॉफ़ी को फ्रिज में रखा जाए तो यह फ्रिज में उपस्थित अन्य पदार्थों जैसे सब्जी आदि की महक को अवशोषित कर लेती है। इससे पूरी कॉफ़ी ख़राब हो जाती है और कॉफ़ी की पुरानी महक और स्वाद वापस नहीं आता।

2. टमाटर हम में से कितने लोग टमाटर को फ्रिज में स्टोर करते हैं? मुझे लगता है हम सभी ऐसा करते हैं। हालाँकि सबसे बड़ी समस्या यह है कि फ्रिज में बहुत कम तापमान पर टमाटर को स्टोर करके रखा जाता है जिसके कारण टमाटर का स्वाद ख़राब हो जाता है और वे बहुत ही नरम हो जाते हैं। क्योंकि टमाटर को फ्रिज में रखा जाता है जिससे ये बहुत अधिक नरम और मुलायम हो जाते हैं।

3. प्याज आपको प्याज कभी भी फ्रिज के अन्दर स्टोर करके नहीं रखना चाहिए क्योंकि यदि इन्हें बहुत अधिक समय तक फ्रिज में रखा जाए तो इनमें फफूंद लग सकती है। यदि आप प्याज को काटकर फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं तो इसकी परतें सूखने लगती हैं। हालाँकि आपको प्याज को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि अन्य पदार्थों में भी प्याज की महक आने लगती है।

4. केले केला स्वास्थ्य के लिए लाभदायक खाद्य पदार्थों में से एक है। परन्तु इन्हें फ्रिज में रखने से ये बहुत अधिक पाक जाते हैं और नरम हो जाते हैं। केले को फ्रिज में रखने से इसके पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं।

5. शहद यदि शहद को फ्रिज में न रखा जाए तो यह 10,000 वर्षों तक अच्छा रह सकता है। शहद को कभी भी फ्रिज में स्टोर करके न रखें क्योंकि फ्रिज में बहुत अधिक कम तापमान होने के कारण यह जम जाता है। शहद को फ्रिज में रखने से शक्कर का क्रिस्टलाईजेशन होने लगता है जिससे यह कड़ा हो जाता है। यदि शहद को फ्रिज में रखा जाए तो इसे चम्मच से निकलने में कठिनाई होती है।

6. तरबूज/खरबूज तरबूज खरबूज को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए विशेष रूप से तब जब तरबूज/खरबूज आधा कटा हुआ हो। खोजों के अनुसार पोषक तत्वों को बनाये रखने के लिए अच्छा होगा कि इन्हें कमरे के तापमान पर रखा जाए। इन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि बहुत अधिक कम तापमान पर इन्हें स्टोर करने से इसके पोषक तत्व ख़त्म हो जाते हैं।

7. लहसुन यही बात लहसुन के लिए लागू होती है। लहसुन को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि फ्रिज में रखने के 12 घंटे बाद ही यह सूखने लगता है। लहसुन को कमरे के तापमान पर ही स्टोर करें और इसी तरह यह सुरक्षित और अच्छी स्थिति में रहता है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0