लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में दर्ज होगा देश का पहला ”all women railway station”

लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में दर्ज होगा देश का पहला ”all women railway station”

महिलाओं के विकास को ध्यान में रखते हुए मध्य रेलवे ने उपनगर माटुंगा को देश का पहला ‘लेडीज स्पेशल’ स्टेशन बना दिया है। यानी यहां पर सिर्फ महिला कर्मचारी

पूनम पांडे ने बिना ब्रा पहने इस बोल्ड अंदाज में किया योग !
बीच मैच में महिला टेनिस खिलाड़ी ने सबके सामने ही बदल ली अंडरवियर ।
हमें लगता था कि भारत की छतों पर ही अतरंगी नज़ारे दिखते हैं, लेकिन रूस की बालकनियां भी किसी से कम नहीं!

महिलाओं के विकास को ध्यान में रखते हुए मध्य रेलवे ने उपनगर माटुंगा को देश का पहला ‘लेडीज स्पेशल’ स्टेशन बना दिया है। यानी यहां पर सिर्फ महिला कर्मचारी ही तैनात हैं। और इसका श्रेय सेंट्रल रेलवे जनरल मैनेजर डी.के. शर्मा को जाता है , उन्होंने महिला सशक्तिकरण की ये पहल की। इस स्टेशन का नाम लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स 2018 में दर्ज किया जायगा ।


स्टेशन पर कुल 30 महिला कर्मचारी तैनात हैं। ये सभी स्टेशन प्रबंधक ममता कुलकर्णी की देखरेख में दो हफ्ते से चौबीसों घंटे रेलवे स्टेशन के सभी परिचालनों को संभाल रही हैं। ममता ने जब 1992 में मध्य रेलवे में नौकरी शुरू की थी, तब वह मुंबई डिवीजन के किसी रेलवे स्टेशन की पहली पहली महिला स्टेशन मास्टर थीं।


लेडीज स्पेशल स्टेशन की प्रबंधक होने का गौरव प्राप्त करने वाली ममता का कहना है, ‘हमारा अनुभव बहुत अच्छा रहा या कह सकते हैं कि कुछ जादुई सा रहा। रेलवे के साथ 25 वर्षों के अपने कॅरियर में मैंने कभी भी सभी महिला कर्मचारियों के साथ काम करने की नहीं सोची थी। हम एक परिवार की तरह काम कर रहे हैं। जिम्मेदारी और सहयोग की भावना के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं।

यदि हमारी पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इस पोस्ट में  कमैंट्स और शेयर जरूर करे।

ये भी पढ़ें:

दुनिया के सबसे गर्म रेगिस्‍तान बर्फ के समुद्र में हुआ तब्दील, ऐसा क्यों ?

शादी के बाद अनुष्का सबको डराने के लिए पूरी तरह हैं…. तैयार

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0