गर्मी में निखरी त्वचा पाने के 6 तरीके आज़मा कर देखें Summer Skin Care !

गर्मी में निखरी त्वचा पाने के 6 तरीके आज़मा कर देखें Summer Skin Care !

गर्मी के मौसम में धूल, धूप आदि के कारण त्वचा की नमी कम हो जाती है, इसके कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है, लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो इस मौ

जीवन बीमा सब करवाते हैं, लेकिन इन सेलेब्रिटीज़ ने किस चीज़ का इनश्योरेंस करवाया है
10 मज़बूत इरादों वाली IAS महिला अधिकारियों के लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं है
इन देशों की करंसी से मजबूत है भारतीय रुपया, जानिए कितनी है रुपए की वैल्यू.

गर्मी के मौसम में धूल, धूप आदि के कारण त्वचा की नमी कम हो जाती है, इसके कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है, लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो इस मौसम में भी त्वचा के निखार को बरकरार रख सकती हैं।

1.ऐसें निपटे गर्मी से

चिलचिलाती धूप और हानिकारक यूवी रेडिएशन से त्वचा को नुकसान तो होता ही है साथ ही इसकी नमी भी खो जाती है। इसके कारण पिगमेंटेशन और सन बर्न की समस्या भी हो सकती है। इसलिए रोजाना त्वचा की देखभाल काफी जरूरी है जिसमें उसकी सफाई, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग करने के साथ-साथ हमें अपने भोजन और पानी की मात्रा पर भी ध्यान देना चाहिए। और हां, सनसक्रीन का उपयोग करना कभी ना भूलें। आगे की स्लाइड में जानिये कैसे अपनी त्वचा को गर्मी से बचायें।

Beauty Portrait. Beautiful Spa Woman Touching her Face

2.सनस्क्रीन का प्रयोग करें

ऐसे सनस्क्रीन का चुनाव करें जो आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाए। भारतीय त्वचा के हिसाब से 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन बेहतर माना जाता है। घर से बाहर निकलने से 20 से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं, धूप का चश्मा भी लगाएं। सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण टैन की समस्या होने के साथ-साथ मुहांसे, असमय झुर्रियां, दाग-धब्बों की समस्या होनी शुरू हो जाती है। सिर्फ चेहरे पर नहीं पूरे शरीर पर सनस्क्रीन लगायें।

08-Apr-17 1

3.रोजाना रखें सफाई

त्वचा को रोगमुक्त रखने के लिए रोजाना दो बार क्लीनजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग की आदत डालें। लेकिन ऑयल फ्री मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। गर्मी के दिनों में सफाई के साथ टोनर का इस्तेमाल करना भी ज़रूरी होता है क्योंकि त्वचा को ठंडक मिलती है और रोमछिद्र भी बंद होते हैं। घर में आसानी से मिलने वाला गुलाबजल भी एक अच्छा टोनर है।

Face with closed eyes of a sexy beautiful young woman with clean skin on a white background

4.स्क्रब से हटाएं डेड सेल

रूखी-सूखी, बेजान त्वचा से हटाने के लिए स्क्रब करना जरूरी है। इससे त्वचा के डेड सेल्स निकल जाते हैं और रक्त का संचार अच्छी तरह से हो पाता है। रूखी-सूखी, बेजान त्वचा को निखारने के लिए स्क्रब करना जरूरी है। स्क्रब करने से मृत एवं पुरानी त्वचा कोशिकाएं हट जाती हैं। त्वचा को धीरे-धीरे स्क्रब करें। सूखने के बाद पानी से धो लें और धोने के बाद मॉश्चराइज़र लगा लें।

Beauty woman face. Beautiful spa girl with perfect clean skin

5.बालों को जलने से बचाएं

गर्मियों में बालों की नमी खो जाती है। ऐसे में किसी भी तरह के केमिकल और हेयरस्टाइल बनाने वाले उपकरणों से परहेज करना चाहिए। जल्दी-जल्दी शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों की चमक व नमी खो जाती है। बालों के लिए नरम शैंपू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें। रोज शैंपू करने से स्कैल्प का नैचरल ऑयल कम होने की संभावना होती है।

08-Apr-17 7

गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल कैसे करें !

जाने पानी पीने का सबसे अच्छा और सबसे खराब समय कौन-सा है !

गर्मी में पसीने की बदबू से कैसे पाएं छुटकारा !

APRIL BIRTHDAY || क्या आपका बर्थ डे अप्रैल में || WHICH MONTH BABY ARE YOU?

यदि हमारी पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस मे पोस्ट कमैंट्स और शेयर जरूर करे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0