Home Remedies For Warts Removal तिल हटाने के घरेलू उपाय !

Home Remedies For Warts Removal तिल हटाने के घरेलू उपाय !

चेहरे पर दिखाई देने वाले तिल मानव सभ्यता के शुरुआती समय से ही सुंदरता का प्रतीक समझे जाते रहे हैं। कवियों और चित्रकारों ने नवयौवना के अंगों पर दिखाई द

इन किन्नरों की खूबसूरती देखकर मॉडल्स भी शरमा जाएंगी, आप खुद देख लीजिए तस्वीरें !
केवल महिलाओं के लिये, घर मे रहने वाली महिलायें करे ये काम !
शर्मनाक – चीन में हुआ अश्लील की हद पार वीडियो वायरल !

चेहरे पर दिखाई देने वाले तिल मानव सभ्यता के शुरुआती समय से ही सुंदरता का प्रतीक समझे जाते रहे हैं। कवियों और चित्रकारों ने नवयौवना के अंगों पर दिखाई देने वाले तिलों पर बहुत कुछ लिखा और खूबसूरती के साथ चित्रण किया है। आज के समय में भी इन तिलों का महत्व कम नहीं हुआ है। आज भी आधुनिक नवयुवती के अगर गालों पर तिल नहीं है तो वो उसको मशीनों के द्वारा क्रत्रिम रूप से भी बनवा लेती हैं।

beautiful-women-pictures-14

तिल क्या होते हैं :-

वास्तव में तिल क्यूँ होते हैं इस संबंध में बहुत कुछ लिखा जा चुका है। साधारण शब्दों में अगर समझना चाहें तो तिल, त्वचा की वो कोशिकाएँ होती हैं जो फैलने की जगह एक गुच्छे में बदल जाती हैं। ये गुच्छे जिन्हें मेलानोसाइट्स भी कहा जाता है, जब सूरज के प्रकाश में आती हैं तो शरीर पर काले, लाल या भूरे निशान के रूप में बदल जाती हैं और यही निशान तिल कहलाते हैं। तिल के निशान शरीर में थोड़े हों तो खूबसूरती को चार चाँद लगते हैं, लेकिन यही तिल अगर अधिक संख्या में हो तो सुंदरता में बाधक बन जाते हैं।

चेहरे से तिल हटाने के घरेलू उपाय :-

वैसे तो शरीर के किसी भी हिस्से पर अधिक संख्या में तिलों या मस्सों का होना अच्छा नहीं होता है, लेकिन चेहरे पर अधिक तिल सबसे ज़्यादा परेशानी का कारण होते हैं। दरअसल कुछ तिल जन्म से ही शरीर पर दिखाई देते हैं और कुछ तिल समय के साथ शरीर पर दिखाई देते हैं। जन्मजात तिल या मस्सों का किसी भी प्रकार से इलाज संभव नहीं होता है। लेकिन समय के साथ उत्पन्न हुए तिलों को विभिन्न उपायों द्वारा हटाया जा सकता है। तिलों और मस्सों को हटाने के लिए सर्जरी के द्वारा हटाया तो जा सकता हैं, लेकिन एक तो यह प्रक्रिया बहुत महंगी होती है और साथ ही उनसे भद्दे निशान रहने के संभावना बनी रहती है। जो इस प्रकार हैं:

1 अगरबत्ती :-

अगरबत्ती के उपयोग से त्वचा पर उभर आए अनचाहे तिलों और मस्सों को हमेशा के लिए हटाया जा सकता है। अगरबत्ती के जले हुए भाग से अगर तिल या मस्से को हल्का सा जला दिया जाए तो कुछ समय बाद वो निशान जल कर सूख जाता है। हफ्ते में दो दिन इस प्रक्रिया दोहरने से तिल या मस्सा कुछ समय बाद गिर जाता है और चेहरा हमेशा की तरह चमकने लगता है।

2. ऐलोवीरा जैल :-

ऐलोवीरा पौधे का सुंदरता को बढ़ाने में अनेक प्रकार से उपयोग किया जाता है। इसी पौधे की जैल का इस्तेमाल तिलों और मस्सों को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। ऐलोवीरा जैल को रुई में थोड़ा सा भिगोकर इन निशानों पर लगाने से यह निशान कुछ समय बाद सुख कर गिर जाते हैं।

3. सेब का सिरका :-

सेब का सिरका, तिल व मस्से के निशान को मिटाने में बहुत सहायक सिद्ध होता है और वो भी बिना कोई निशान छोड़े हुए। इसके उपयोग से तिल पैदा करने वाले किटाणु को जड़ से ही समाप्त कर देता है जिससे वो वापस किसी तरह का नुकसान नहीं करता है। इसका उपयोग करने के लिये, रुई के फाये में थोड़ा सा सिरका लेकर उसे तिल या मस्से की निशान पर लगा लें। इसका उपयोग करने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें। सिरका लगा चेहरा थोड़े समय बाद फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह उपाय तब तक अपनाया जा सकता है जब तक चेहरा पूरी तरह से साफ न हो जाए। इस तरीके से तिल बिना कोई निशान छोड़े साफ हो जाते हैं।

beautiful-women-pictures-10

सनी लियोनी ने मोदी जी को छोड़ दिया पीछे, इस काम मैं !

4. गुलाबजल :-

प्राचीन काल से गुलाबजल का उपयोग सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में किया जाता रहा है। इसका मुख्य कारण गुलाबजल में पाया जाने वाला ऐक्सि-औक्सीडेंट है जो त्वचा के लिए लाभदायक सिद्ध होता है। तिलों और मस्सों के निशान को मिटाने के लिए, रोज रात को सोने से पहले एक रुई के फाहे में थोड़ा से गुलाबजल लेकर उसे प्रभावित स्थान पर लगा लें। यह प्रयोग कुछ समय तक दोहराए जाने से चेहरे से तिल और मस्से बिना कोई निशान छोड़े बिलकुल साफ हो जाते हैं।

5. लहसुन :-

लहसुन जहां एक और स्वास्थ्यवर्धक चीज़ है वहीं यह चेहरे के भद्दे निशान साफ करने में भी बहुत कारगर साबित होता है। लहसुन की तीन चार कलियों के रस को निचोड़ कर उसे दिन में दो बार प्रभावित जगह पर लगाया जा सकता है। इसके लगातार प्रयोग से तिल के निशान कुछ समय में हल्के होकर साफ हो जाते हैं।

IMG_244401

बॉलीवुड की एक्टर कटरीना कैफ का ये हॉट बिकिनी लुक !

 

6. आलू :-

आलू में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा में चमक लाने में सहायक होते हैं। यहाँ कच्चे आलू के छोटे छोटे टुकड़े यदि तिलों पर लगा लिया जाए तो यह करने से कुछ समय बाद चेहरा तिल और मस्सों के निशान से बिलकुल साफ हो जाता है।

सनी लियोनी जैसा ये भोजपुरी एक्ट्रेस, लाखो है फ़िदा !

 

कुछ सावधानियाँ :-

चेहरे पर या शरीर के किसी भी हिस्से में अधिक संख्या में तिल या मस्से हो जाने की स्थिति में कुछ सावधानियाँ भी ध्यान में रखनी चाहिएँ:

तिल या मस्से का कोई भी इलाज करने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साफ पानी से धो लें जिससे हाथों में लगे किटाणु शरीर की किसी और भाग में न फैलने पाएँ।
तिल या मस्से पर कोई लेप लगाने के लिए बाज़ार में मिलने वाली बैंडऐड पट्टी का इस्तेमाल करें, जिससे प्रभावित स्थान पूरी तरह से ढ़क जाए।
अपने शरीर को किसी भी रोग या कीटाणु से मुक्त रखने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना होगा।

 

भारतीये जुगाड़ टेक्नोलॉजी !

 

यदि हमारी पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस मे पोस्ट कमैंट्स और शेयर जरूर करे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0