मोटे व्यक्तियों को लोग कैसे घूर घूर कर देखते हैं यही दिखाने की कोशिश हैं इन फ़ोटोज़ में !

मोटे व्यक्तियों को लोग कैसे घूर घूर कर देखते हैं यही दिखाने की कोशिश हैं इन फ़ोटोज़ में !

आज समय में अधिक तर व्यक्ति अपने शरीर से परेशान रहते हैं कोई काम लम्बाई से, कोई पतले शरीर से, तो कोई अपने मोटे शरीर से, हर कोई न किसी न किसी बजह से परे

ऐश्वर्या से प्रेरित होकर रितिक भी कर सकते हैं नेत्रदान..
ऐसी क्रेजी फोटोज जो सायद आपने कभी नहीं देखी होगी !
ये तरीके भले ही ट्रेंड में न हों, फिर भी इन छोटी-छोटी चीज़ों से आप मना सकते हैं Valentine’s Day

आज समय में अधिक तर व्यक्ति अपने शरीर से परेशान रहते हैं कोई काम लम्बाई से, कोई पतले शरीर से, तो कोई अपने मोटे शरीर से, हर कोई न किसी न किसी बजह से परेशान रहते हैं

आज के समय में जो सबसे बड़ी समस्या हैं मोटापे, अधिक तर लोग मोटापे से बहुत परेशान हैं व्यक्ति अपने बजन काम करने के बारे में खोजता रहता हैं पर मोटे लोगो का मजाक भी खूब बनाते हैं ऐसी कुछ फोटोज दिखने जा रहे हैं, मोटे व्यक्ति को लोग कैसे घूरते हैं।

Haley Morris-Cafiero, जो एक खुद फ़ोटोग्राफ़र हैं, जब इस भीड़भाड़ और प्रकृति के बीच अपनी खुद की फ़ोटोज़ को खींचने का फ़ैसला किया, और जब उन्होंने अपनी तस्वीरें देखीं तो उनको काफ़ी बुरा फ़ील हुआ. पर उस समय उन्होंने ये सोचा भी नहीं था कि उनका ये प्रोजेक्ट उनको पूरी दुनिया में प्रसिद्धि दिलाएगा.

उनके इस प्रोजेक्ट का नाम है ‘Wait Watchers’. इस प्रोजेक्ट में एक सामाजिक प्रयोग किया गया है जिसके अंतर्गत इन फ़ोटोज़ की सीरीज़ को एक किताब के रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसका मक़सद ये जानना है कि राह चलते लोग कैसे एक ओवर वेट या अधिक वज़नी व्यक्ति को देखकर प्रतिक्रिया देते हैं.

2010 में Times Square के आस-पास ली गई अपनी खुद की फ़ोटोज़ में Haley Morris-Cafiero ने नोटिस किया कि कैसे उसके पीछे खड़ा एक शख़्स उनको कैसे घूर रहा था. इतना ही नहीं वो व्यक्ति कुछ देर तक उनको देखता रहा, वो आदमी उनके वज़न के कारण उनको जज कर रहा है. Haley Morris-Cafiero ने कहा, ‘मैंने सुना है कि लोग मेरी पीठ पीछे मेरे वज़न पर टिप्पणी करते हैं, लेकिन मैंने ये कभी नहीं सोचा था कि लोगों की इन प्रतिक्रियाओं को कैमरे में क़ैद करने में सक्षम हूं.’ इसके बाद उन्होंने लोगों के ऐसे एक्सप्रेशंस को कैद करने का फ़ैसला लिया और वो सफ़ल भी हुई… source gazab

Haley अपना कैमरा एक ट्राइपॉड के साथ किसी भी सार्वजनिक स्थान जो उनको रोचक लगता था पर सेट कर देती थी. उसके बाद नॉर्मल एक्टिविटी, जैसे फ़ोन पर बात करते हुए, बैठे हुए या फिर आइसक्रीम खाते हुए अपनी फ़ोटोज़ खींचती थी. ख़ास बात ये है कि इस तरह से फ़ोटो खींचने के लिए उन्होंने कोई ख़ास तैयारी नहीं की, न ही ऐसे कपड़े पहने जो लोगों का ध्यान आकर्षित करें….

ये फ़ोटोज़ सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के बाद Morris-Cafiero को लोगों की पॉज़िटिव और निगेटिव दोनों तरह की प्रतिक्रियाएं मिली। लोगों ने उनको प्रोत्साहित किया कि इस तरह की फ़ोटोज़ को पोस्ट करना चालू रखें. और अपनी फ़ोटोज़ के लिए थोड़ा सा मेकअप करें, ठीक तरह से कपड़े पहनें ताकि लोग उनको उस तरह से ना देखें जैसे देखते आये हैं.

अब आप देखिये इस महिला फ़ोटोग्राफ़र की ये फ़ोटोज़:

1-

2-

3-

4-

5-

6-

7-

8-

9-

10-

11-

12-

13-

14-

15-

16-

 

17-

तो दोस्तों अब आप बताइये कि इस प्रोजेक्ट के बारे में आप क्या सोचते हैं. कमेंट करके बताइयेगा.

 

ये भी पढ़ें –

वरुण धवन और अनुष्का शर्मा की इस अदा को देखके आप क्या कहेगे ?

प्रिया प्रकाश वरियर की फिल्म का नया टीज़र भी सोशल मीडिया वायरल!

विंटर ओलंपिक 2018, रूस की महिला फिगर स्केटर ने बनाया विश्व रिकॉर्ड !

बॉलीवुड में नेगेटिव रोल से डेब्यू करने वाली है यह एक्ट्रेस, ‘हेट स्टोरी 4’ में आएंगी नजर !

भारतीय सभ्यता को जानने की लिए महिलाओं के दुपट्टे के स्टाइल ही काफ़ी !

 

 

 

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0