इस साल लोहड़ी के त्योहार पर अपनों को भेजे जाने वाले कुछ  मशहूर संदेश।

इस साल लोहड़ी के त्योहार पर अपनों को भेजे जाने वाले कुछ मशहूर संदेश।

आज देशभर में लोहड़ी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। कड़कड़ाती सर्दी में आग जलाकर, खा-पीकर खुशियां मनाने का पर्व है लोहड़ी मकर संक्रांति से एक दि

बेकिंग सोडा से बनाएं त्वचा को चमकदार !
ख़्वाबों की दुनिया में डूबे रहते हैं आप, तो ये कोई ग़लती नहीं, ये खूबसूरत आदत है जनाब !
फाइबर फूड या रेशेदार आहार-जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहतर है

आज देशभर में लोहड़ी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। कड़कड़ाती सर्दी में आग जलाकर, खा-पीकर खुशियां मनाने का पर्व है लोहड़ी मकर संक्रांति से एक दिन पहले 13 जनवरी को लोहड़ी मनायी जाती है। खासतौर पर पंजाब, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में लोहड़ी की सबसे ज्यादा धूम रहती है। इस त्योहार को बच्चे बहुत ख़ुशी से मानते है और घर में माता-पिता से मिठाई, रेवड़ी, फल लेते है और धूम मचाते है।

13-1-17

लोहड़ी इस त्योहार की उत्पत्ति के बारे में कई मान्यताएं हैं। कहते हैं दक्ष प्रजापति की पुत्री सती के योगाग्नि दहन की याद में लोहड़ी की अग्नि जलायी जाती है। इस अवसर पर विवाहित बेटियों को माता-पिता के घर से मिठाई, रेवड़ी, फल भेजे जाते हैं।

13-jan-17 2

क्यों मनाते हैं लोहड़ी- इसके अलावा एक और लोककथा के मुताबिक- एक बार जब सभी लोग मकर संक्रांति का पर्व मना रहे थे तो कंस ने बालकृष्ण को मारने के लिए लोहिता नाम की राक्षसी को गोकुल में भेजा, जिसे बालकृष्ण ने खेल-खेल में ही मार डाला। इसी घटना की याद में लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है। और इस त्योहार के लोग बहुत ख़ुशी से मानते है।

13-jan-13 3

इस त्योहार का सबसे रोचक पहलू यह है कि इस दिन बच्चों की टोलियां घर-घर जाकर लोहड़ी के गीत गाती हैं और लकडिय़ां और मिठाईयां इकट्ठा करते हैं। बच्चे मांगते हैं लोहड़ी।

13-jan-17 3

अग्निदेव का पूजन- लोहड़ी के त्योहार में अग्नि देव की पूजा की जाती है। शाम के वक्त लकड़ियां इक्ट्ठा कर खुले स्थान पर आग जलायी जाती है। घर-परिवार के लोग रेवड़ी, मक्के के दाने, मूंगफली वगैरह अग्नि में डालकर पूजा करते हैं और फिर अग्नि की परिक्रमा की जाती है। जनवरी की कड़कड़ाती सर्दी में अलाव सभी को राहत देते हैं। उस के बाद लोग ख़ुशी से एक दूसरे से गले मिलते है।

13-jan-17

तिल, गजक, गुड़, मूंगफली, रेवड़ी और मक्का के दाने, लोहड़ी के प्रतीक हैं जिसे प्रसाद के तौर पर लोग एक दूसरे को बांटते हैं और लोहड़ी की शुभकामनाएं देते हैं।

13-jan-17 6

वैसे तो लोहड़ी सभी लोग बड़े ही धूमधाम से पूरे परिवार के साथ मनाते हैं। लेकिन शादी के बाद कपल्स की पहली लोहड़ी और बच्चे के जन्म के बाद बच्चे की पहली लोहड़ी कुछ ज्यादा ही स्पेशल होती है और इसे बड़े लेवल पर सेलिब्रेट किया जाता है। और इस लोहड़ी के त्योहार के आने से घर में ख़ुशी आ जाती है।

13-jan-17 7

पॉपकॉर्न की खुशबू, मूंगफली की बहार,
लोहड़ी का त्‍योहार आने को तैयार,
थोड़ी सी मस्‍ती, थोड़ा सा प्‍यार,
एक दिन पहले, ओ मेरे यार,
मुबारक हो आपको, लोहड़ी का त्‍योहार

13-jan-17 8

मीठे गुड में मिल गया तिल,
उड़ीं पतंग और खिल गया दिल,
आपके जीवन में आये हर दिन सुख और शांति,
विश यू अ हैप्पी लोहड़ी.

दिल की ख़ुशी और अपनों का प्यार,
मुबारक हो आपको लोहड़ी का त्योहार.
हैप्‍पी लोहड़ी

ट्विंकल ट्विंकल यारां दी कार, खडके गलासी इन द बार, पंजाबी भंगड़ा दे चिकन फ्राइ, त्‍वानू लोहड़ी दी लख लख वधाई… हैप्‍पी लोहड़ी

पंजाब भंगड़ा दे मक्‍खन मलाई,
पंजाबी तड़का ते दाल फ्राइ,
त्‍वानू लोहड़ी दी लख लख वधाई…
हैप्‍पी लोहड़ी

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो हमे कमेंट जरूर करे और हमारे पोस्ट को शेयर जरूर करे.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0