जाने पानी पीने का सबसे अच्छा और सबसे खराब समय कौन-सा है !

जाने पानी पीने का सबसे अच्छा और सबसे खराब समय कौन-सा है !

बचपन से लेकर आज तक हमें यही बताया गया है कि हमें रोज़ 8 गिलास पानी पीने की आदत डालनी चाहिये। पर हम पानी उतना ही पीते हैं जितना हमें प्यास होती है। पान

आज हम आपको बातयेंगे बॉलीवुड सुपर स्टार की अजीबोगरीब आदतें के बारे में !
अब 30 रुपए लीटर मिलेगा पेट्रोल, जानें कैसे !
इस लड़की की कहानी और तस्वीरें देख के दिल रो पड़ता है

बचपन से लेकर आज तक हमें यही बताया गया है कि हमें रोज़ 8 गिलास पानी पीने की आदत डालनी चाहिये। पर हम पानी उतना ही पीते हैं जितना हमें प्यास होती है। पानी को सही समय पर पीना बहुत जरुरी है क्योंकि इससे हमें कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं और तमाम तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

1

पानी अगर गलत समय पर पिया गया तो हम कई बीमारियों को न्यौता भी दे सकते हैं। पानी का भरपूर सेवन करने से त्वचा और बालों में चमक आती है, मोटापा घटाने घटता है, पेट हमेशा सही रहता है, थकान मिटती है और दिमाग तथा शरीर हमेशा तरो-ताजा बने रहते हैं। READ: सुबह खाली पेट पानी पीने के जबरदस्त फायदे अगर आप कभी भी और किसी भी समय पर पानी पी लेते हैं, तो ऐसा ना करें। पहले पढे़ं कि आपको दिन भर में कब और कौन से समय पर पानी पीना चाहिये और कब पानी पीने से बचना चाहिये।

1. सुबह उठते ही पियें 1 से 2 गिलास पानी ऐसा करने से आपके शरीर से सारी गंदगियां आराम से निकलेंगी और आपके अंग सुचारू रूप से काम करेंगे।

2. खाना खाने के आधे घंटे पहले पियें 1 गिलास पानी खाना खाने से पहले अगर आप पानी पियेंगे तो आपकी भूंख थोड़ी कम हो जाएगी और आप कुछ कम खाएंगे जिससे आपका मोटापा घंटेगा। इसके साथ ही आपका पेट भी ठीक रहेगा।

2

3. खाना खाने के तुरंत बाद या पहले पानी ना पियें खाना खाने के एक घंटे बाद पानी का सेवन करें जिससे पेट में खाना पचाने वाला जूस अपना प्रभाव दिखा सके। अगर आप खाना खाने के तुरंत पहले या बाद में पानी पियेंगे तो खाना जल्दी हजम नहीं होगा।

4. पानी की जगह दही, छाछ या रायता आदि का सेवन करें अगर आप को खाना खाते वक्त भूख लगे तो पानी की जगह दही या रायता लें। इससे आपके शरीर को ठंडक मिलेगी और खाना भी आराम से हजम होगा।

3

5. भूख लगने पर पानी पियें अगर भूख लगे तो सबसे पहले पानी पियें और फिर 10 मिनट का इंतजार करें और फिर भी अगर भूख ना मिटे तो कुछ खाएं। ऐसा करने से आप बेकार का स्नैक खाने से बचेंगे।

6. थकान लगने पर पानी पियें हमारा दिमाग 75% पानी से भरा हुआ है। अगर आप थकान लगने पर पानी पियेंगे तो आपका दिमाग अच्छे से काम करेगा और आपका मन काम में भी पूरी तरह लगेगा।

07-Apr-17 1

7. दिन के शुरुआत में ढेर सारा पानी पियें दिनभर ढेर सारा पानी पीना चाहिये और जैसे जैसे शाम होने लगे, पानी का सेवन कम कर देना चाहिये, जिससे रातभर बाथरूम की ओर ना भागना पडे़।

8. नहाने से पहले पानी पियें नहाने से पहले पानी पीने से ब्लड प्रेशर कम करने में सहायता मिलती है। अगर गरम शॉवर ले रहे हों तो नहाने से पहले ठंडा पानी पीने से बचें।

9. एक्सरसाइज के पहले और आखिर में पानी पियें यह बहुत जरुरी है कि जब भी आप एक्सरसाइज करें तो उससे पहले पानी पी लें, जिससे आपकी मासपेशियों को एनर्जी मिल सके। पानी पीने से थकान कम लगती है। अगर आप ठीक से पानी नहीं पियेंगे तो आप जल्द ही थक जाएंगे।

10. बीमारी, प्रेगनेंसी या स्तनपान करते वक्त पानी पियें अगर आप बीमार है तो पानी पीने से आपकी बॉडी जल्द ही रिपेयर हो जाएगी। प्रेगनेंट और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को आम दिनों के मुकाबले अधिक पानी का आवश्यकता होती है। इन्हें हर दिन 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

APRIL BIRTHDAY || क्या आपका बर्थ डे अप्रैल में || WHICH MONTH BABY ARE YOU?

मंगलवार को ऐसे बोले 3 बार राम और देखे चमत्कार || हर समस्या का समाधान !

गर्मी में पसीने की बदबू से कैसे पाएं छुटकारा !

यदि हमारी पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस मे पोस्ट कमैंट्स और शेयर जरूर करे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0