ऐसे ही नहीं है ये खिलाडी महान! जानिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में कुछ रोचक तथ्य।

ऐसे ही नहीं है ये खिलाडी महान! जानिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में कुछ रोचक तथ्य।

“हम अपने सपनों को बताना नहीं चाहते हैं। हम अपने सपनों को पूरा करके दिखाना चाहते हैं।“ - क्रिस्टियानो रोनाल्डो क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के टॉप फ

इलाज केे नाम पर महिलाओं के साथ करता ये काम, देखें इस रोमांटिक बाबा का वीडियो वायरल !
गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए इन फलों का सेवन करें Garmi Ke fruits !
चीन में है दुनिया का सबसे अमीर गांव, जहां शहर से ज़्यादा करोड़पति बसते हैं

“हम अपने सपनों को बताना नहीं चाहते हैं। हम अपने सपनों को पूरा करके दिखाना चाहते हैं।“ – क्रिस्टियानो रोनाल्डो

क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के टॉप फुटबॉल प्लेयर हैं। उनकी सफलता किसी किस्मत का खेल नहीं बल्कि उनकी कड़ी मेहनत और  लगन का नतीजा है। रोनाल्डो ने अपने खेल को परफेक्शन के जिस स्तर पर ला दिया है, वहाँ पर उन्हें टक्कर देना बिलकुल भी आसान नहीं है।

वो बचपन से ही फुटबॉल के लिए पूरी तरह समर्पित हैं। पुर्तगाल के इस खिलाड़ी ने कम उम्र में ऐसी उपलब्धियां हासिल की हैं, जिन्होंने उन्हें दुनिया के लेजेंड्री फुटबॉलरों में शुमार कर दिया है।

आज वो भले ही करोड़ों की गाड़ियों में घूमते हैं, और अरबों के बंगले में रहते हैं पर उनका बचपन कच्चे घर की छत के नीचे ही गुज़रा है। आइये जानते हैं इस महान फुटबॉलर की ज़िन्दगी के बारे में कुछ रोचक तथ्य –

 1.क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो है।  फेसबुक पर रोनाल्डो के पेज को  12 करोड़ से अधिक लोग फॉलो करते हैं। रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 में पुर्तगाल के मैडिएरा  शहर में हुआ था. उनके पिता अमेरिकन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के फैन थे, इसीलिए उनके नाम पर रोनाल्डो का नाम रखा गया।

2. उनके 52 वर्षीय पिता की मृत्यु शराब की लत से होने वाली बिमारियों की वजह से हुई थी, इसीलिए रोनाल्डो शराब, सिगरेट को हाथ नहीं लगाते।

3. पति के निधन के बाद रोनाल्डो की मां ने घरों में कुक और क्लीनर का काम कर अपने परिवार का पेट पाला था।

4. रोनाल्डो ने अपना पहला मैच पुर्तगाल के स्पोर्टिंग लिस्बन क्लब के लिए 17 साल की उम्र में खेला। क्लब ने इन को हासिल करने के लिए 17 मिलियन डॉलर चुकाए।

5. रोनाल्डो को अपना वजन जिम करके थोडा बढ़ाना पड़ा था, क्योंकि कम वजन से वे और तेज दौड़ते थे जो उनके खेल के लिए अच्छा नहीं था।

6. रोनाल्डो के लिए 7 नंबर की जर्सी हमेशा लकी रही। हालांकि यह नंबर उनकी पहली पसंद नहीं था। जब उन्हें 7 नंबर की जर्सी ऑफर की गई तो वे चिंता में पड़ गए, क्योंकि यह नंबर क्लब के नामी खिलाड़ियों जॉनी बेरी, जॉर्ज बेस्ट, स्टीव कूपेल, ब्रायन रॉब्सन, एरिक कैंटोना और डेविड बेकहम की पहचान था। 2002-03 में मैनचेस्टर युनाइटेड ज्वाइन करने के बाद उन्होंने 28 नंबर की जर्सी मांगी थी, पर बाद में 7 नंबर ही रोनाल्डो की भी पहचान बना।

7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कुल आय $450 मिलियन (2940 करोड़ रूपए) है

8. फुटबॉल की दुनिया का टॉप पुरस्कार FIFA Ballon d’Or रोनाल्डो को 5 बार मिल चुका है। रोनाल्डो European Golden Shoe awards 4 बार पाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

9. रोनाल्डो को उनके साथी खिलाड़ी और प्रशंसक ‘क्राई बेबी’ कहकर पुकारते हैं, पर यह निकनेम उन्हें उनकी मां ने दिया था क्योंकि बचपन में वे गुस्सैल थे और मैच के दौरान टीम के साथियों द्वारा पास न देने पर रो पड़ते थे।

10. रोनाल्डो के फ्री किक की रफ़्तार 130 किलोमीटर/घंटा है, मतलब 1 सेकंड में 31 मीटर, यह स्पीड अपोलो 11 राकेट की लॉन्चिंग स्पीड का 4 गुना से अधिक है।

11. रोनाल्डो का शरीर एक फ़िल्मी माडल से भी ज्यादा स्लिम है।

12. रोनाल्डो प्रैक्टिस करते समय 23 हजार किलो वजन उठाते है, जो की 16 टोयटो कार के बराबर है। है न यकीन करना मुश्किल !

13. फुटबॉल के एक सीजन में रोनाल्डो किसी ओलिंपिक स्प्रिंटर की तुलना में 900 गुना अधिक भागते हैं।

14. नवम्बर 2012 में रोनाल्डो ने अपना 2011 का जीता हुआ गोल्डन बूट अवार्ड नीलाम कर दिया। नीलामी में मिले 1.5 मिलियन यूरो को उन्होंने गाज़ा में बच्चों के स्कूल निर्माण हेतु दान कर दिया

15. रोनाल्डो जब जंप लगाते है, तो वो जंप लगाते वक्त चीता से पांच गुना ज्यादा शक्ति लगाते है।

16. जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो 15 साल के थे तब उनकी हार्ट सर्जरी हुई थी, और डॉक्टर ने कहा था की उनका फुटबॉल करियर खतरे में है। लेकिन इससे उभरकर रोनाल्डो महान फुटबाॅलर बन गये और हर मुश्किल का डट कर सामना किया।

17. क्रिस्टिआनो रोनाल्डो का वजन 80 किलो और लम्बाई 6 फीट 1 इंच हैं. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पुत्र का नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर है।

18. 14 साल की उम्र में रोनाल्डो को स्कूल से निकाल दिया था। उन्होंने अपने टीचर पर कुर्सी फेंकी थी।

19. रोनाल्डो को एक बार गिरफ्तार भी किया जा चुका है। उन पर लंदन के एक होटल में एक युवती से रेप करने का आरोप था। मगर यह आरोप बाद में झूठा साबित हुआ था।

20. रोनाल्डो अब तक करीब 500 से भी ज़्यादा गोल कर चुके है।

21. रोनाल्डो ने अपने शरीर पर कोई टैटू नही बनवाया है। इसका कारण यह है कि वो साल में कई बार रक्तदान करते हैं।

22. 2016 में उन्होंने अपने 6000,000 यूरो का पूरी तरह से एक फाउंडेशन में दान कर दिया जो कि बच्चों के कैंसर के शोध का कार्य करती है।

 

यदि हमारी पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इस पोस्ट में कमैंट्स और शेयर जरूर करे।

ये भी पढ़ें

ध्वजारोहण से पहले जानिए भारतीय ध्वज की कुछ विशेष बातें !

दुनिया के आसपास 15 सबसे आश्चर्यजनक अंतर्राष्ट्रीय सीमाएं !

सर्दी और जुखाम से बचने के लिए अपनाएं ये अचूक घरेलु उपचार !

जानिए रियल ‘पैडमैन, मुरूगनंतम’ की कहानी !

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0