माहवारी के दर्द को चुटकी में दूर करने के घरेलू उपचार !

माहवारी के दर्द को चुटकी में दूर करने के घरेलू उपचार !

पीरियड्स (Periods) के साथ तेज दर्द (Sharp pain) होना सामान्य बात है। पीरियड्स (Periods) को मासिक धर्म/माहवारी आदि नामो से भी जाना जाता है। पीरियड्स (P

नुकसान से बचने के लिये नवरात्री मे ना करे ये काम || नौ नवरात्री नौ नियम !
साल 2016 में तमिल सिनेमा की शीर्ष 10 हीरोइन
इंजीनियर का शातिर दिमाग़, नाम पड़ा एक परमाणु परिक्षण साइट पर, ये मज़ेदार रही है बिकिनी की कहानी !

पीरियड्स (Periods) के साथ तेज दर्द (Sharp pain) होना सामान्य बात है। पीरियड्स (Periods) को मासिक धर्म/माहवारी आदि नामो से भी जाना जाता है। पीरियड्स (Periods) में होने वाला दर्द (Pain) झेलना हर किसी के बसकी बात नहीं होता। कुछ महिलाये इस दर्द (Pain) से छुटकारा पाने के लिए दवाई (Medicine) का सेवन भी करती है, लेकिन आपको बता दे पीरियड्स (Periods) के दौरान दवाई (Medicine) खाने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home remedies) बतायेगे, जिनके इस्तेमाल से आप बिना किसी इन्फेक्शन के पीरियड्स (Periods) में होने वाले दर्द (Pain) से छुटकारा पा सकती है।

26.4.17 2

* मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याएं (Problems occurring during periods)

1. कमर दर्द (Back ache)
2. सिर दर्द (Headache)
3. हल्की ठंड लगना (Light chills)
4. ज्यादा नींद आना (Excessive sleepiness)
5. पेट के नीचे के हिस्से में दर्द (Pain in the lower part of the stomach)
6. शरीर में सूजन (Inflammation in the body)

26.4.17 3

* पीरियड्स का दर्द कम करने के उपाय (Periods of measures to reduce pain)

1. व्यायाम (Exercise) – पीरियड्स के दर्द को आप व्यायाम (Exercise) की सहायता से भी कम कर सकते है। पीरियड्स के दौरान आप डॉक्टर की सलाह अनुसार ही व्यायाम (Exercise) करे।

26.4.17 4

2. कमजोरी दूर करे (Remove Weakness) – कमजोर महिलाओ को पीरियड्स में सामान्य महिलाओ की अपेक्षा से अधिक दर्द होता है। इसीलिए खुद को फिट रखे। इसके लिए आप रोजाना योगा और व्यायाम करे।

3. अदरक (Ginger) – अदरक (Ginger) का इस्तेमाल करके भी आप अपने पीरियड्स के दर्द को काफी हद तक कम कर सकते है। अदरक को आप चाय में या सब्जी में डालकर खा सकती है, लेकिन अदरक का रस सबसे अधिक फायदेमंद होता है।

26.4.17 5

4. अधिक पानी पिए (Drink more water) – पीरियड्स के दर्द (Periods pain) से छुटकारा पाने के लिए अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। दिन में एक से दो कप ग्रीन टी पीने से भी पीरियड्स का दर्द (Periods pain) कम हो जाता है।

5. गर्माहट (Hotness) – पीरियड्स का दर्द (Periods pain) होने पर पानी को गर्म करके एक बोतल में भरे। अब इस बोतल से पेट की सिकाई करे। इससे पेट को गर्माहट (Hotness) मिलेगी, और पीरियड्स का दर्द (Periods pain) बहुत कम हो जायेगा। पेट पर गर्म पट्टी रखने से भी पीरियड्स के दर्द (Periods pain) में काफी आराम मिलता है।

26.4.17 6

6. मालिश (Massage) – पीरियड्स के दौरान आप अपने पेट पर हल्के हाथो से मालिश करे। मालिश (Massage) करने से पीरियड्स के दर्द (Periods pain) से छुटकारा मिलता है।

7. गरम पानी (Hot Water) – पीरियड्स के दौरान नहाने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। पीने के लिए भी गर्म पानी का इस्तेमाल ही फायदेमंद है। गर्म पानी के इस्तेमाल से पीरियड्स का दर्द कम हो जाता है।

26.4.17 7

8. शहद (Honey) – एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच जीरा, एक चम्मच हल्दी डालकर उबाले। आधा गिलास रहने पर इसे ठंडा करके बिना छाने पिए। पीरियड्स के दिनों में दिन में दो बार इस उबले पानी को पीने से दर्द में बहुत आराम मिलता है।

9. घी (Ghee) – गर्म दूध में घी (Ghee) मिलाकर पीने से पीरियड्स के दर्द में बहुत आराम मिलता है, और साथ ही यह दूध शरीर में आयरन और कैल्शियम की कमी को दूर करता है।

26.4.17 9

10. चाय (Tea) – चाय (Tea) पीने से पीरियड्स का दर्द काफी हद तक कम हो जाता है। चाय (Tea) में रसभरी की पत्तियां मिलाकर पीने से जल्दी आराम मिलता है।

11. दालचीनी (Cinnamon) – दालचीनी (Cinnamon) में एंटी स्पै समोडिक गुण पाये जाते है, जिसके कारण दालचीनी का सेवन करने से भी दर्द में आराम मिलता है।

26.4.17 8

1 चमत्कारी ड्रिंक जो बनाए आपको 7 दिनों में स्लिम !

जानिये जिस FAIR & LOVELY के नाम पर गोरेपन का झूठ क्यों बोला जाता रहा है, वो इस स्किन टेस्ट में ही फ़ेल हो गयी !

1 दिन में चेहरे के दाग धब्बे हटाएं नींबू और गुलाब जल।

यदि हमारी पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस मे पोस्ट कमैंट्स और शेयर जरूर करे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0