डमी नहीं यह है असली महिला मॉडल, इस वजह से हो गया ऐसा हाल

डमी नहीं यह है असली महिला मॉडल, इस वजह से हो गया ऐसा हाल

दरअसल, अमेरिका की 28 वर्षीय मॉडल मेलनी गेडोस को एक्टोडर्मल डिस्प्लेशिया नामक एक रेयर जेनेटिक डिसऑर्डर है

तस्वीर देखकर आपको पहली बार में यह कोई पुतला लग रहा होगा, लेकिन सच यह है कि यह पुतला नहीं, बल्कि जीती जागती महिला है। वैसे महिला ने यह लुक मेकअप करके न

बॉलीवुड के Disco Dancer मिथुन दा की Story सुन अपने आप को कहे बिना रोक नही पाएंगे , “क्या बात! क्या बात!”
ये कैसा सेल्फ़ी का रोग हैं। जिस की बजह से मजे मैं मोबाइल कंपनियां
गंजेपन से बचने के लिए किया ये काम, जानिए क्या है इसका सच !

तस्वीर देखकर आपको पहली बार में यह कोई पुतला लग रहा होगा, लेकिन सच यह है कि यह पुतला नहीं, बल्कि जीती जागती महिला है। वैसे महिला ने यह लुक मेकअप करके नहीं पाया है। वह सच में ऐसी ही है। ये अमरीका की मॉडल मेलनी गेडोस है। 28 वर्षीय गेडोस एक्टोडर्मल डिस्प्लेशिया नामक रेयर जेनेटिक डिसऑर्डर की वजह से ऐसी है। उनके न तो बाल हैं और न ही नाखून।

दरअसल इस डिसऑर्डर के कारण बाल, दांत, नाखून, हड्डियों, स्किन और ग्लैंड्स के विकास पर बुरा असर पड़ता है। मेलनी के होंठ और तालू जन्म से ही कटे-फटे थे। उनके आंख और कान में भी विकृतियां थीं। इन्हें ठीक करने के लिए उन्हें बचपन में 40 सर्जरीज करवानी पड़ीं थीं। आप जानकर हैरान होंगे कि मेलनी के दांत भी नहीं हैं। दो साहल पहले उन्होंने नकली दांत बनवाए थे, लेकिन जल्द ही उन्हें भी छोडऩा पड़ा। मेलनी का कहना है कि वो बिना दांत के खाती रही हैं। इसलिए उन्हें इसकी जरूरत नहीं है। वो विग भी नहीं पहनतीं।

लक्षणों के आधार पर एक्टोडर्मल डिस्प्लेशिया 180 प्रकार का होता है। इसके आम दुष्प्रभावों में पसीना न बनना और बॉडी टेम्प्रेचर नियंत्रित न होना भी शामिल है। मेलनी को इन समस्याओं से भी जझना पड़ता है। उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और छांव या फिर एयरकंडीशन में रहने का ध्यान रखना पड़ता है, वरना उन्हें सेहत संबंधी गंभीर दिक्कतें हो सकती हैं।

अपने अलग लुक और हेल्थ प्रॉब्लम्स के बावजूद मेलनी न्यूयॉर्क में कामयाब मॉडल हैं। हालांकि उन्होंने मॉडलिंक को करियर बनाने के बारे में कभी नहीं सोचा था। न्यूयॉर्क के प्रैट इंस्टीट्यूट में आर्ट की पढ़ाई के दौरान उन्होंने एक प्रयोग के तौर पर फोटो खिंचाई थी। फिर उन्होंने एक फोटोग्राफर को ईमेल किया, जिसके बाद फोटोग्राफर ने उन्हें मॉडलिंग का ऑफर दिया।

6 साल से मॉडलिंग कर रहीं मेलनी के पास काम की कमी नहीं है। पिछले दिनों उन्होंने आई-डी मैग्जीन के समर इश्यु के लिए फोटोशूट करवाया। फिलहाल वे यूरोप के प्रोजेक्ट्स में व्यस्त हैं। मेलनी अब हाई-फैशन मॉडलिंग में अवसर तलाश रही हैं। मेलनी कहती हैं कि मुझे अपनी बॉडी से कोई दिक्कत नहीं है, वह दिखने में जैसी है और जिस तरह से काम करती है, उसे मैंने स्वीकार कर लिया है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0