शादी की रस्मों के पीछे का रहस्य क्यों करते है शादी चमत्कारी समाधान

शादी की रस्मों के पीछे का रहस्य क्यों करते है शादी चमत्कारी समाधान

हमारे देश में शादी की रस्मों को खूब महत्तव दिया जाता है। हमारे यहां होने वाली शादियों में कई तरह की रस्में देखने को मिलती है। हालांकि कुछ लोगों का यह

नमक का चमत्कारी उपाय – चमत्कारी समाधान
होली पर रास्ते मे देखे ये सामान तो हो जाये सावधान !
कन्या पूजन के बाद ना करे ये 3 काम || बरबादी से बचने के लिये ना करे ….!

हमारे देश में शादी की रस्मों को खूब महत्तव दिया जाता है। हमारे यहां होने वाली शादियों में कई तरह की रस्में देखने को मिलती है। हालांकि कुछ लोगों का यह भी कहना है कि यह रस्में अंधविश्वास से ज्यादा कुछ भी नहीं है, लेकिन आप जान कर हैरान हो जाएंगे कि इन रस्मों के पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण भी है।भारतीय शादियों में होने वाली रस्मों का मुख्य उद्देश्य शरीर, दिमाग और आत्मा के बीच पवित्र संबध स्थापित करना है। वह लोग जिन्हें यह रस्में माजाक या फिर सिर्फ एक रस्म लगती है वह आज जान लें कि कितनी महत्तवपूर्ण होती हैं यह रस्में और क्यों होती है शादियों में यह रस्में।

31-mar-17 5

1. मेहंदी लगाने की रस्म– मेहंदी में मौजूद पदार्थ आपके मन और दिमाग को ठंड़ा रखते हैं। इसमें शांतिदायक और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे वर और वधू का तनाव दूर हो जाता है, सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि मेहंदी से सिरदर्द और बुखार से भी वर- वधू दूर रहते हैं। मेंहदी नाखूनों को बढ़ाने में मददगार होता है। यहीं नहीं बल्कि शादी के समय मेंहदी लगाने से कई तरह के वायरस और फंगस भी दूर होता है।

2. हल्दी लगाने की रस्म– यह तो हम और आप जानते ही हैं कि हल्दी लगाने की रस्म को इसलिए निभाया जाता है ताकि वर वधू के चेहरे पर प्राकृतिक निखार आए। लेकिन इसके पीछे एक कारण और है, वह यह है हल्दी लगाने से वर वधू को किसी भी तरह की बुरी नजर नहीं लगती। वहीं अगर इस रस्म के पीछे वैज्ञानिक कारण की बात करें तो वह यह है कि हल्दी को चमत्कारिक जड़ी बूटी कहा जाता है क्योंकि इसमें बहुत सारे औषधीय लाभ होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होते है। हल्दी से त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया भी नष्ट होते है।

31-mar-17 6

3. चुडि़यां पहनाने का रिवाज- चुडि़या पहनने का रिवाज हमारें भारत में काफी माना जाता है। चुडि़यों में एक्युप्रेशर पॉइंट्स होते है जिससे कलाईयों में आपके पॉइंट्स पर दवाब पड़ता है, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद मददगार शाबित होते है।

4. मांग में सिंदूर भरने की रस्म- हिंदूओं में मांग में सिंदूर होना उस महिला के शादीशुदा होने का सबूत होता है। इसी के साथ सिंदूर लगाने से आपके शरीर को भी लाभ होता है। जब वर वधू की मांग में सिंदूर भरता है तो वधू का पूरा शरीर ठंड़ा पड़ जाता है , बेहद हल्का और आराम महसूस होता है

31-mar-17 3

5. बिछुआ पहनाने की रस्म- वधू के पैरों में जब वर बिछूआ पहनाया जाता है तो, इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि पैर की उंगली में एक नस होती है जो गर्भाशय से होकर हमारे दिल तक पहुंचती है। और दूसरा यह कि बिछूए चांदी के बने होते हैं जो हमारे शरीर में सकारात्मक उर्जा प्रदान करती है।

31-mar-17 4

6. पवित्र अग्नि जलाना- हम अक्सर शादियों में देखते है कि वर वधू पवित्र अग्नि के चारों और घूमकर साथ रहने की कसमें वादें करते हैं, लेकिन इसके वैज्ञानिक कारण यह है कि अग्नि से आसपास का वातावरण शुद्ध हो जाता है, जिससे नकारात्मक दूर हो जाती है। जब इस पावन अग्नि में चावल, घी डाला जाता है, उससे पूरा का पूरा वातावरण शाक्तिशाली बन जाता है।

31mar-17 7

जानिये कैसे :- सिर्फ़ 15 दिनों में वजन कम करता है जीरे का पानी VIANET HEALTH !

मेंटल हेल्थकेयर बिल 2016 के पास किया गया और आत्महत्या करना हुआ अपराध की श्रेणी से बाहर !

शनिवार को 3 बार ले भगवान शनिदेव का नाम और देखे चमत्कार || चमत्कारी समाधान

जानिये इस नवरात्री शीघ्र विवाह के सरल उपाय चमत्कारी समाधान !

यदि हमारी पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस मे पोस्ट कमैंट्स और शेयर जरूर करे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0