कल्पित वीरवल ने रचा इतिहास, JEE मेन-2017 में लाए परफेक्ट 100 फीसदी अंक

कल्पित वीरवल ने रचा इतिहास, JEE मेन-2017 में लाए परफेक्ट 100 फीसदी अंक

नई दिल्ली - जहां एक तरफ देश में दलितों और आदिवासियों से छुआछूत और अत्याचार की खबरें आती रहती हैं वहीं इन सबके बीच राजस्थान के 17 साल के एक छात्र कल्पि

पति की लम्बी उम्र के लिए करवा चौथ की पूजन विधि
बैसाखी क्यो मनाया जाती है || Baisakhi Festival || क्या आप जानते है || बैसाखी से जुड़ी रोचक जानकारी !
कंप्यूटर पर ज़्यादा देर तक बैठते हैं तो हो जाइये सावधान! आज से ही इन टिप्स पर करें अमल

नई दिल्ली – जहां एक तरफ देश में दलितों और आदिवासियों से छुआछूत और अत्याचार की खबरें आती रहती हैं वहीं इन सबके बीच राजस्थान के 17 साल के एक छात्र कल्पित वीरवल ने आईआईटी की जेईई-मेन्स परीक्षा में 360 में 360 नंबर लाकर सबको चकित कर दिया। इस परीक्षा में फुल मार्क्स लाकर उन्होंने न सिर्फ जेईई-मेन्स की परीक्षा में दलित वर्ग में टॉप किया है बल्कि जनरल कटेगरी में भी टॉप कर सबको पीछे छोड़ दिया। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत का सहारा लिया और अपने भरोसे के दम पर यह सफलता हासिल की। आपको बता दें CBSE ने आज आईआईटी-जेईई की मेन्स परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया है।

dalit1

‘हिंदुस्तान टाइम्स’ से फोन पर बातचीत करते हुए कल्पित वीरवल ने बताया कि CBSE के अध्यक्ष आर के चतुर्वेदी ने सुबह फोन करके उन्हें इसकी खबर दी थी। वीरवल ने कहा कि जेईई-मेन्स में टॉप करना मेरे लिए खुशी की बात है लेकिन मैं अभी जेईई-एडवांस की परीक्षा के लिए फोकस करना चाहता हूं जो कि अगले महीने आयोजित होगी।

kalpi2
कल्पित अपने माता-पिता के साथ

आपको बता दें कि वीरवल ने इसी साल MDS पब्लिक स्कूल से 12वीं की परीक्षा दी है जिसका रिजल्ट आना अभी बाकी है। कल्पित ने बताया कि उन्होंने रेगुलर क्लास करके और कभी भी क्लास मिस नहीं करके अपने आत्मविश्वास को ऊंचा बनाए रखा। वीरवल ने बताया कि कोचिंग और स्कूल की पढाई के अलावा वे रोजाना पांच से छ: घंटे की पढ़ाई करते हैं।

कल्पित ने बताया कि उनकी इस सफलता के पीछे उनके मम्मी-पापा और उनके शिक्षकों का अहम योगदान है। उनके पिता पुष्कर लाल वीरवल उदयपुर के महाराणा भूपल राजकीय अस्पताल में कंपाउंडर हैं और उनकी मां सरकारी स्कूल में टीचर हैं। उनके बड़े भैया भी देश के सबसे प्रतिष्ठित माने जाने वाले मेडिकल संस्थान एम्स से मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं।

 

क्या जो दिखता है, वो होता नहीं, ये दुनिया की इन Popular टूरिस्ट डेस्टिनेशंस के बारे !

 

देश के हीरो, CRPF जवानों की ‘शौर्य गाथाएं’ लेकर आई है उन पर बनी कॉमिक्स !

 

इस पोस्ट को ज्यादा ज्यादा शेयर करे और इन किताबों की सब को जानकारी मिलसके ?

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0