योगी से CM तक का सफर || योगी आदित्यनाथ के जीवन का सच

योगी से CM तक का सफर || योगी आदित्यनाथ के जीवन का सच

योगी आदित्यनाथ भाजपा के फायरब्रांड नेताओं में शुमार हैं। पूर्वांचल की राजनीति में उनकी पकड़ अच्छी मानी जाती है। गोरखपुर से सांसद और गोरक्षनाथ पीठ के म

विराट-अनुष्का नए साल की शाम सगाई कर सकते हैं विराट-अनुष्का, बच्चन-अंबानी फैमिली पहुंची
नवरात्रि में अखंड ज्‍योत जलाते हैं तो आपको भी मिलेंगें ये फायदे चमत्कारी समाधान !
भारतीय सभ्यता को जानने की लिए महिलाओं के दुपट्टे के स्टाइल ही काफ़ी !

योगी आदित्यनाथ भाजपा के फायरब्रांड नेताओं में शुमार हैं। पूर्वांचल की राजनीति में उनकी पकड़ अच्छी मानी जाती है। गोरखपुर से सांसद और गोरक्षनाथ पीठ के महंत योगी आदित्यनाथ कई बार अपने बयानों को लेकर भी चर्चा में रहते हैं। लव जेहाद और धर्मांतरण जैसे मसलों पर उन्होंने खुलकर अपनी बात रखी। यूपी सीएम की दौड़ में योगी का नाम भी प्रमुखता से लिया जा रहा है। जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें…

 

yogi

उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में पैदा हुए अजय सिंह बिष्ट योगी आदित्यनाथ कैसे बने यह कहानी काफी रोचक है।

1. योगी आदित्यनाथ जिनका मुल नाम अजय कुमार बिष्ट है 5 जून 1972 को उत्तरकाशी में जन्मे। 15 फरवरी 1994 को गोरक्षपीठ के उत्तराधिकारी बने।

2. उन्होंने गढ़वाल विश्विद्यालय से गणित में बीएससी किया है।

3. योगी आदित्यनाथ का नाम लोकसभा में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के सांसदों की सूची में भी शामिल है।

4. गोखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया जिसके बाद 1998 में वह सांसद चुने गए।

5. योगी आदित्यनाथ जब 12वीं लोकसभा में सांसद बनकर पहुंचे तब उनकी उम्र मात्र 26 साल थी। इसके बाद आदित्यनाथ 1999, 2004, 2009 और 2014 में भी लगातार सांसद चुने जाते रहे।

6. सितंबर 2014 में उनके गुरु महंत अवैद्यनाथ के प्राण त्यागने के बाद वह गोरखपुर मंदिर महंत यानी पीठाधीश्वर बने।

7. योगी आदित्यनाथ भाजपा के सांसद होने के साथ साथ हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं। हिन्दू युवा वाहिनी युवाओं का एक सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह है।

8. 7 सितम्बर 2008 को योगी आदित्यनाथ पर आजमगढ़ में जानलेवा हिंसक हमला हुआ था। इस हमले में वे बाल-बाल बचे। यह हमला इतना बड़ा था की सौ से अधिक वाहनों को हमलावरों ने घेर लिया और लोगों को लहुलुहान कर दिया

9. इसके अलावा.. .योगी कुछ आरोपों के घेरे मे भी रहे…. आदित्यनाथ को सीआरपीसी की धारा 151A, 146, 147, 279, 506 के तहत जेल भेज दिया गया।[9] उनपर कार्यवाही का असर हुआ कि मुंबई-गोरखपुर गोदान एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे फूंक दिए गए, जिसका आरोप उनके संगठन हिन्दू युवा वाहिनी पर लगा

 

yogi1

उनके हर सुबह की शुरुआत गौ सेवा के साथ होती है. योगी आदित्यनाथ सुबह दैनिक नित्यकर्म से निपटने के बाद गोरखनाथ मंदिर की गोशाला में गायों को हरा चारा डालने जाते हैं. उनके आश्रम में काफी कुत्ते, गाय और बल्लियां हैं. मठ के लंबे-चौड़े आंगन में रोज दाने बिखेरे जाते हैं और मिट्टी के बर्तनों में पानी भरा रहता है. आश्रम में पलने वाले पशु-पक्षियों में कुत्ता कालू और एक बिल्ली से आदित्यनाथ को बेहद लगाव है.

योगी आदित्यनाथ के बारे मे सबसे रोचक तथ्य है कि जब 1998 मे जब गोरखपुर से योगी ने भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा था तब उनकी उम्र महज 26 साल थी. और इन चुनाव मे उनकी जीत भी हुई थी।

योगी आदित्यनाथ ने रविवार, 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल थे। मंच पर अखिलेश यादव और मुलायम सिंह भी मौजूद रहे।

 

पहले ही दिन उत्तर प्रदेश के CM आदित्यनाथ ने किए ये बड़े ऐलान !

Bigg Boss 10 की सबसे हॉट कंटेस्टेंट लोपामुद्रा ने लेटेस्ट Hot फोटोज शेयर की इंस्टाग्राम पर !

यदि हमारी पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस मे पोस्ट कमैंट्स और शेयर जरूर करे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0