टी-20 रैंकिंग में कोहली ने गंवाया पहला स्थान, रोहित-राहुल को हुआ फायदा

टी-20 रैंकिंग में कोहली ने गंवाया पहला स्थान, रोहित-राहुल को हुआ फायदा

रोहित शर्मा और केएल राहुल ने श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुई टी-20 सीरीज में अच्छे प्रदर्शन के दम पर इस प्रारूप की आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में लंबी छलांग

विराट कोहली ने किया पहले टेस्ट का रिकार्ड्स अपने नाम
ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर धोनी, रिकॉर्ड तोड़ना विराट के लिए भी नहीं होगा आसान
अब नहीं दिखेगी ‘कूल कप्तानी’, पढ़े- एमएस धोनी के 5 चौंकाने वाले फैसले

रोहित शर्मा और केएल राहुल ने श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुई टी-20 सीरीज में अच्छे प्रदर्शन के दम पर इस प्रारूप की आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. हालांकि कप्तान विराट कोहली ने सीरीज में नहीं खेलने के कारण अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया.

भारतीय टीम ने यह सीरीज 3-0 से जीती, जिससे वह टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में कोहली तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं. उन्होंने निजी कारणों से इस सीरीज में हिस्सा नहीं लिया था, जिसका फायदा ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच को मिला जो अब शीर्ष पर काबिज हो गए हैं. उनके बाद वेस्टइंडीज के इविन लुईस का नंबर आता है, जबकि कोहली तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं.

कोहली और फिंच के बीच हालांकि आठ रेटिंग अंकों का ही अंतर है. खिलाड़ियों को एक मैच में नहीं खेलने के कारण अपने रेटिंग अंकों का दो प्रतिशत गंवाना पड़ता है और इसलिए कोहली के रेटिंग अंक 824 से 776 हो गए हैं. राहुल ने इस सीरीज में 154 रन बनाए, जिससे उन्होंने 23 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और वह चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. रोहित को भी सीरीज में 162 रन बनाने का फायदा मिला. वह छह पायदान ऊपर 14वें स्थान पर काबिज हो गए हैं.

रोहित ने इंदौर में दूसरे मैच में 118 रन की पारी खेली थी. श्रीलंकाई बल्लेबाजों में कुसल परेरा आठ पायदान ऊपर 30वें और उपुल थरंगा 36 पायदान ऊपर 105वें स्थान पर पहुंच गए हैं. गेंदबाजों में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को सीरीज में 8 विकेट लेने का फायदा मिला. इससे वह 14 पायदान चढ़कर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

हार्दिक पंड्या ने भी 40 स्थान की लंबी छलांग लगाई है. अब वह संयुक्त 39वें स्थान पर हैं. कुलदीप यादव 48 पायदान आगे बढ़कर 64वें स्थान पर पहुंच गए हैं. गेंदबाजों में हालांकि जसप्रीत बुमराह को पहले दो मैचों में विकेट नहीं लेने और तीसरे मैच से बाहर रहने का नुकसान हुआ है. वह तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं. पाकिस्तान के इमाद वसीम अब शीर्ष पर, जबकि अफगानिस्तान के राशिद खान दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

टीम रैंकिंग में भारत को क्लीन स्वीप का फायदा मिला और उसके अब 121 अंक हो गए हैं. इससे वह इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर काबिज हो गया है. भारत इस सीरीज से पहले पांचवें स्थान पर था. पाकिस्तान 124 अंकों के साथ पहले स्थान पर है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0